ये है होली दहन का शुभ मुहूर्त, दोपहर में रहेगी भद्रा - .

Breaking

Monday, 9 March 2020

ये है होली दहन का शुभ मुहूर्त, दोपहर में रहेगी भद्रा

Holi 2020 : ये है होली दहन का शुभ मुहूर्त, दोपहर में रहेगी भद्रा

होलिका दहन का शुभ मुहूर्त प्रदोष काल से मध्यरात्रि से कुछ समय पूर्व तक है। प्रदोष काल सूर्यास्त 6.42 बजे से लेकर निशामुख रात्रि 11 बजकर 26 मिनट तक है। होलिका दहन के दिन सुबह 6.08 मिनट से लेकर दोपहर 12.32 बजे तक भद्रा है। भद्रा को विघ्नकारक माना गया है। विद्यावाचस्पति डॉ राजेश उपाध्याय नार्मदेय बताते हैं कि भद्रा में होलिका दहन करने से हानि और अशुभ फल मिलते हैं। यही कारण है कि भद्रा में होलिका दहन नहीं किया जाता है।
जिलेभर में होगा दहन :- उमरिया जिले में लगभग एक हजार स्थानों पर होलिका दहन का अनुमान है। उमरिया जिला मुख्यालय में लगभग पचास स्थानों पर होलिका दहन होगा। इसी तरह जिले के कस्बाई क्षेत्रों बिरसिंहपुर पाली, नौरोजाबाद, चंदिया, मानपुर में भी पचास-पचास स्थानों पर होली दहन का अनुमान है। ग्रामीण क्षेत्रों में दो से तीन जगह होली जलाई जाएगी। इस तरह पूरे जिले में लगभग एक हजार स्थानों पर होलिका दहन होगा। होलिका दहन के दौरान शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुलिस को भी तैनात किया जाएगा। साथ ही त्योहार में शांति बनी रहे, इसके लिए जिलेभर में शांति समिति की बैठकों का आयोजन भी किया जा रहा है।

नकारात्मकता होगी नष्ट :- विद्यावाचस्पति डॉ राजेश उपाध्याय नार्मदेय ने बताया कि हिन्दू कैलेंडर के अनुसार, हर वर्ष फाल्गुन मास की पूर्णिमा की रात्रि ही होलिका दहन किया जाता है। होली का त्योहार इस वर्ष 10 मार्च दिन मंगलवार को मनाया जाएगा। इससे एक दिन पूर्व रात्रि में होलिका दहन होगा, जिसमें नकारात्मकता नष्ट हो जाएगी और सकारात्मक ऊर्जा चारों ओर फैल जाएगी। इसके पश्चात मांगलिक कार्य भी प्रांरभ हो जाएंगे। होली से आठ दिन पूर्व तक भक्त प्रह्लाद को अनेक यातनाएं दी गई थीं, जिसके कारण इस समय काल को होलाष्टक कहा जाता है। होलाष्टक में नकारात्मकता अपने चरम पर होती है, इसलिए कोई मांगलिक कार्य नहीं होते हैं।
जबरन न डालें रंग :- कलेक्टर स्वरोचिष सोमवंशी ने होली के त्योहार को मर्यादित ढंग से मनाने का आग्रह लोगों से किया है। उन्होंने कहा है कि त्योहार को इस तरह मनाएं कि सभी को खुशियां मिलें, न कि किसी को तकलीफ हो। उन्होंने कहा कि न तो किसी पर जबरन रंग डालें और न ही किसी से जबरन चंदा उगाहें। सभी लोग मिल-जुलकर त्योहार मनाएं। एसपी सचिन शर्मा ने भी आम लोगों से मिलजुलकर शांतिपूर्वक त्योहार मनाने की अपील की है। उन्होंने बताया कि शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए जिलेभर में सुरक्षा व्यवस्था लगाई गई है।

No comments:

Post a comment

Pages