एयरलिफ्ट के बाद भी टूट रहे कांग्रेसी विधायक, पांच बागी हुए, तीन के इस्‍तीफा देने की अटकलें - .

Breaking

Sunday, 15 March 2020

एयरलिफ्ट के बाद भी टूट रहे कांग्रेसी विधायक, पांच बागी हुए, तीन के इस्‍तीफा देने की अटकलें

एयरलिफ्ट के बाद भी टूट रहे कांग्रेसी विधायक, पांच बागी हुए, तीन के इस्‍तीफा देने की अटकलें

विधायकों को एयरलिफ्ट करने के बावजूद गुजरात कांग्रेस अपने विधायकों को टूटने से नहीं बचा पा रही है। राज्‍यसभा चुनाव से पहले भाजपा अपने तीन प्रत्‍याशियों को जिताने की रणनीति में जुटी है, पार्टी उम्‍मीदवार नरहरी अमीन कहते हैं कि ये तोड़फोड़ नहीं, एक गेम है। गुजरात की चार राज्‍यसभा सीटों के लिए 26 मार्च को मतदान होगा। भाजपा ने अपने तीन उम्‍मीदवारों अभय भारद्वाज, रमीराबेल बारा और नरहरी अमीन को जिताने के लिए फुल प्रुफ रणनीति पर काम कर रही है। विधानसभा में भाजपा के 103, जबकि कांग्रेस के 73 और एक निर्दलीय विधायक सहित सदस्‍य संख्‍या 74 है। एक प्रत्‍याशी को जीत दिलाने के लिए 36 मतों की आवश्‍यकता होगी। कांग्रेस के पास अपने दो प्रत्‍याशियों के लिए पर्याप्त मत हैं, लेकिन अब उसे पार्टी विधायकों की हॉर्स ट्रेडिंग अथवा क्रॉस वोटिंग का डर सता रहा है।

खबर है कि कांग्रेस के तीन विधायक विधानसभा से इस्‍तीफा दे सकते हैं, जिससे कांग्रेस का नंबर गेम बिगड़ जाए तथा भाजपा प्रथम क्रम के अतिरिक्‍त 31 मत के सहारे अपने तीसरे उम्‍मीदवार अमीन को भी जिता ले जाना चाहती है। कांग्रेस के 14 विधायक शनिवार शाम को विमान से जयपुर के लिए रवाना हो गए थे, करीब दो दर्जन विधायकों के रविवार को रवाना होने से पहले ही पांच विधायकों के पार्टी से अलग होने की अटकलें चल रही हैं।

अपुष्‍ट खबरों के मुताबिक, इनमें से तीन विधायक अपना इस्‍तीफा गुजरात विधानसभा के अध्‍यक्ष राजेंद्र त्रिवेदी को सौंप चुके हैं। कांग्रेस से बागी सुर अपनाने वाले 5 विधायकों में कनुभाई बारैया, चिराग कारडिया, अक्षय पटेल, हर्षद रिबडिया, सोमा भाई पटेल के नाम सामने आए हैं। सोमा पटेल भाजपा के पूर्वसांसद हैं तथा 2004 में भाजपा छोडकर कांग्रेस में शामिल हुए थे।
कांग्रेस विधायकों में टूट से भाजपा खेमा खुश है तथा जीत को लेकर आशान्वित है। भाजपा अध्‍यक्ष जीतूभाई वाघाणी पहले दिन से दावा करते आ रहे हैं कि राज्‍यसभा की तीनों सीट जीतने के लिए उनके पास पर्याप्‍त सदस्‍य संख्‍या है। उधर, भाजपा प्रत्‍याशी नरहरी अमीन का कहना है कि कांग्रेस विधायकों को टूटना तोड़फोड़ नहीं, यह एक गेम हैं। भाजपा राज्‍यसभा चुनाव में अपनी तीनों सीट पर जीत दर्ज करेगी।

नेता विपक्ष के घर जुटेंगे बाकी विधायक :- गुजरात विधानसभा में विपक्ष के नेता परेश धनाणी के गांधीनगर आवास पर सभी विधायकों को एकत्र होने को कहा गया है। 14 विधायकों के जयपुर जाने के बाद 30 से 35 विधायक रविवार को जयपुर रवाना होने वाले थे, लेकिन उससे पहले ही कुछ विधायकों के टूटने की खबर के बाद कांग्रेस ने विधायकों को धनाणी के आवास पर आने का निर्देश दिया है। उधर, भारतीय ट्राइबल पार्टी के अध्‍यक्ष व विधायक छोटू वसावा ने सोशल मीडिया पर एक पोस्‍ट में दावा किया है कि जनता ने जिन विधायकों को सरकार के विरोध में मत देकर जिताया, वे 100 करोड़ रुपए में बिक गए, एक सौ करोड़ में बिका या दोनों, ऐसे नेता व विधायकों के खिलाफ देशद्रोह लगना चाहिए। गौरतलब है कि वसावा व एक अन्‍य विधायक को भाजपा अपने पाले में गिनकर चल रही थी।

No comments:

Post a comment

Pages