Bajaj अब भारत में बेचेगी Triumph Bike, बाजार में उतारे जाएंगे 250 से लेकर 750 CC मॉडल - .

Breaking

Sunday, 26 January 2020

Bajaj अब भारत में बेचेगी Triumph Bike, बाजार में उतारे जाएंगे 250 से लेकर 750 CC मॉडल

Bajaj अब भारत में बेचेगी Triumph Bike, बाजार में उतारे जाएंगे  250 से लेकर 750 CC मॉडल

बजाज ऑटो और ब्रिटेन के प्रतिष्ठित मोटरसाइकिल ब्रांड ट्रायंफ शुक्रवार को गैर-इक्विटी वैश्विक साझेदारी की घोषणा की। इसके तहत भारत में नई रेंज की मध्यम क्षमता वाली मोटरसाइकिलों की मैन्युफैक्चरिंग की जाएगी। इनकी कीमत 2 लाख रुपए से कम होगी। ये मोटरसाइकिलें 2022 से बाजार में उपलब्ध होंगी। दोनों कंपनियों की योजना के तहत 2022 तक बजाज और ट्रायंफ मिलकर दो लाख रुपए से कम कीमत की बाइक लाएंगी। इस साझेदारी के तहत 250 से लेकर 750 सीसी तक की बाइक बाजार में उतारी जाएंगी।
दोनों कंपनियों ने लंबी अवधि की साझेदारी की है, जिसकी बुनियाद अगस्त 2017 में रखी गई थी। ट्रायंफ भारी-भरकम इंजन वाली मोटरसाइकिलें बनाने के लिए जानी जाती है वहीं बजाज ऑटो छोटी बाइक बनाने वाली मशहूर कंपनी है। भारत में बजाज की सबसे महंगी बाइक डोमिनार 400 है, जिसकी एक्स-शोरूम कीमत 1.90 लाख रुपए है। दूसरी तरफ ट्रायंफ की सबसे किफायती बाइक की कीमत 8 लाख रुपए है।

दोनों कंपनियों के बीच पार्टनरशिप के तहत एक नया इंजन प्लेटफॉर्म बनाया जाएगा। इसका इस्तेमाल ट्रायंफ की मध्यम क्षमता वाली मोटरसाइकिलों के लिए किया जाएगा। दोनों कंपनियां डिजाइन और इंजीनियरिंग के मामले में एक-दूसरे का सहयोग करेंगी। बजाज एक्सलूसिव तौर पर ये मोटरसाइकिलें भारत और वैश्विक बाजार के लिए बनाएगी। वैसे बजाज ट्रायंफ की सभी कैपेसिटी वाली मोटरसाइकिलों का वितरण भारत और दूसरे कुछ बाजारों में करेगी। ट्रायंफ भी वैश्विक बाजार में बजाज के साथ पार्टनरशिप के तहत तैयार बाइक बेचेगी। दोनों कंपनियां मिलकर 250-750 सीसी की बाइक बाजार में उतारेंगी। भारत में इस सेगमेंट की सबसे सफल कंपनी रॉयल एनफील्ड ने इंटरसेप्टर 650 के जरिए दिखाया है कि यह मुमकिन है।

No comments:

Post a Comment

Pages