Steel King Lakshmi Mittal : लक्ष्‍मी मित्‍तल Gujrat में करेंगे 42 हजार करोड़ रु. का निवेश, यह है प्रोजेक्‍ट - .

Breaking

Tuesday, 17 December 2019

Steel King Lakshmi Mittal : लक्ष्‍मी मित्‍तल Gujrat में करेंगे 42 हजार करोड़ रु. का निवेश, यह है प्रोजेक्‍ट

Steel King Lakshmi Mittal : लक्ष्‍मी मित्‍तल Gujrat में करेंगे 42 हजार करोड़ रु. का निवेश, यह है प्रोजेक्‍ट

दुनिया के स्‍टील किंग लक्ष्‍मी मित्‍तल जापानी कंपनी निपोन स्‍टील इंडिया के साथ मिलकर गुजरात के हजीरा में आधुनिक तकनीक से युक्‍त स्‍टील प्‍लांट की स्‍थापना करेंगे। मित्‍तल इस पलांट में 42 हजार करोड़ रुपए का निवेश करेंगे जहां सालाना दस मिलियन टन स्‍टील का उत्‍पादन हो सकेगा। मुख्‍यमंत्री विजय रुपाणी से मुलाकात कर मित्‍तल ने अपने इस नए प्रोजेक्‍ट की जानकारी दी।
गांधीनगर में मुख्‍यमंत्री विजय रुपाणी व स्‍टील किंग लक्ष्‍मी मित्‍तल की मुलाकात हुई, मित्‍तल की आर्सेलरस्‍टील कंपनी गुजरात की एस्‍सार स्‍टील का पहले ही अधिग्रहण कर चुकी है। सूरत हजीरा में स्थिति इस कंपनी को आर्सेलर अब जापानी कंपनी निपोन स्‍टील इंडिया के साथ मिलकर चलाएंगे। मित्‍तल ने कहा कि गुजरात सरकार उन्‍हें आगे भी सहयोग करती है तो वे राज्‍य में अन्‍य परियोजनाओं में भी निवेश को तैयार हैं। रुपाणी सरकार ने हाल ही मेक इन इंडिया के तहत राज्‍य में बिजनेस को प्रामोट करने के लिए इजी ऑफ डू‍इंग बिजनेस की घोषणा की थी, रूपाणी ने मित्‍तल को भरोसा दिलाया है कि सरकार उनके साथ हर कदम पर साथ निभाऐगी।

इस पलांट से सालाना 9 लाख 60 हजार मिलियन टन स्‍टील का उत्‍पादन की क्षमता है, कंपनी एंटी कॉलीजन स्‍टीन का उत्‍पादन करेगी जो मोटरकार व वाहनों में दुर्घटना के बावजूद वाहन को क्षतिग्रस्‍त होने से बचाता है। गौरतलब है कि आर्सेलर ने दिवालिया हुई एस्‍सार स्‍टील को 54 हजार करोड़ रु में खरीदा है। कंपनी के अधिग्रहण के बाद पहली बार मित्‍तल गुजरात आए थे।

No comments:

Post a Comment

Pages