SBI ने दिया नए साल का तोहफा, कम होगी होम लोन की EMI - .

Breaking

Tuesday, 31 December 2019

SBI ने दिया नए साल का तोहफा, कम होगी होम लोन की EMI

SBI ने दिया नए साल का तोहफा, कम होगी होम लोन की EMI

यानी भारतीय स्टेट बैंक ने खुदरा लोन समेत MSME सेक्टर के ग्राहकों को नए साल का बड़ा तोहफा दिया है। देश के इस सबसे बड़े कर्जदाता इस बैंक ने एक्सटर्नल बेंचमार्क-बेस्ड रेट (EBR) को 8.05 फीसदी से घटाकर 7.80 फीसदी सालाना कर दिया है। नई ब्याज दरें बुधवार से लागू हो जाएंगी। बैंक की ओर दी गई जानकारी के मुताबिक, नए घर खरीदारों को अब 8.15 फीसदी की जगह सिर्फ 7.90 फीसदी सालाना की दर से ब्याज देना होगा।
इंडियन बैंक ने की एमसीएलआर में कटौती :- इस बीच, इंडियन बैंक ने मार्जिनल कॉस्ट ऑफ फंड्स बेस्ड लेंडिंग रेट्स (MCLR) में कटौती करने की घोषणा की है। बैंक ने शेयर बाजारों को बताया कि नई ब्याज दरें तीन जनवरी से प्रभाव में आएंगी। एक दिन के लोन पर नई एमसीएलआर दर 7.90 फीसदी होगी, जो इस समय 7.95 फीसदी है। इसके अलावा एक महीने की अवधि वाले लोन पर ये ब्याज दर 8.05 फीसदी, 3 महीने वाले लोन पर 8.15 फीसदी, 6 महीने वाले लोन पर 8.20 फीसदी और 1 साल की अवधि वाले लोन पर 8.30 फीसदी की दर से ब्याज देय होगा।

12 लाख करोड़ का आइजीएसटी रिफंड का भुगतान :- केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर एवं सीमा शुल्क बोर्ड (CBIC) ने कहा है कि निर्यातकों को अब तक 1.12 लाख करोड़ रुपए के IGST रिफंड का भुगतान किया जा चुका है। इसका लाभ 83,500 निर्यातकों को मिला है। अब निर्यातकों का सीमा शुल्क विभाग के पास 3,604 करोड़ रुपये का रिफंड बकाया है। CBIC के एक बयान के मुताबिक कुल 1,85,000 निर्यातकों में से केवल 6,421 निर्यातकों की पहचान ही रिस्की एक्सपोर्टर के तौर पर की गई है। यह कुल निर्यातकों का केवल 3.4 फीसदी है। हालांकि इनमें कुछ स्टार एक्सपोर्टर भी शामिल हैं।

No comments:

Post a Comment

Pages