Hardik Pandya जल्द करेंगे इंटरनेशनल क्रिकेट में वापसी, इस सीरीज में आ सकते हैं नजर - .

Breaking

Tuesday, 10 December 2019

Hardik Pandya जल्द करेंगे इंटरनेशनल क्रिकेट में वापसी, इस सीरीज में आ सकते हैं नजर

Hardik Pandya जल्द करेंगे इंटरनेशनल क्रिकेट में वापसी, इस सीरीज में आ सकते हैं नजर

भारतीय ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या पीठ की सर्जरी की वजह से इन दिनों टीम इंडिया से बाहर चल रहे हैं। वे पूरी तरह फिट होने के साथ ही मानसिक रूप से मजबूत और संयमशील बने रहना चाहते हैं। उनका अगले साल न्यूजीलैंड दौरे के बीच में टीम इंडिया में वापसी करने का प्लान है।
हार्दिक पिछले महीने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अंतिम टी20 मैच में खेले थे। इसके बाद लंदन में उनकी पीठ की सर्जरी हुई। वे इन दिनों रिहैबिलिटेशन प्रोसेस से गुजर रहे हैं। हार्दिक ने कहा, 'मैं पीठ दर्द के बावजूद खेल रहा था और कोशिश कर रहा था कि सर्जरी की आवश्यकता नहीं पड़े। हरसंभव प्रयास करने के बाद सफलता नहीं मिल रही थी। मैं 100 प्रतिशत प्रदर्शन नहीं कर पा रहा था और टीम के साथ न्याय नहीं कर रहा था, इसके चलते मैंने सर्जरी करवाने का फैसला किया।।'
उन्होंने कहा, मैं अच्छी तरह रिकवर कर रहा हूं लेकिन सर्जरी के बाद वापसी करना आसान नहीं होता हैं। इसके मद्देनजर हम हर बात का पूरा ध्यान रख रहे हैं। चोट पर किसी का नियंत्रण नहीं होता है। 4-5 साल तक खेलने के बाद मुझे समझ में आया कि पूरी सावधानी बरतने के बावजूद चोट लग जाती हैं। चोट खेल का हिस्सा है और मैं ज्यादा मजबूत होकर वापसी के प्रयासों में जुड़ा हूं।
हार्दिक ने कहा, 'मैंने सही समय पर सर्जरी करवाई क्योंकि मैं जानता था कि यदि फिट होने में चार महीने लगे तो भी न्यूजीलैंड सीरीज के पहले फिट हो जाउंगा। प्लान ऐसा था क्योंकि मैं आईपीएल और टी20 वर्ल्ड कप के पहले कुछ इंटरनेशनल मैच खेलना चाहता हूं।' अब उनकी न्यूजीलैंड दौरे के बीच में टीम इंडिया में वापसी करने का प्लान है और वे इस दौरान मानसिक रूप से फिट रहना चाहते हैं।
भारत को अगले साल जनवरी से मार्च तक न्यूजीलैंड का दौरा करना है। इस दौरे पर उसे पांच टी20 मैच, तीन वनडे और दो टेस्ट मैच खेलना है। दोरे की शुरुआत 24 जनवरी को टी20 सीरीज से होगी। इस सीरीज के बाद 5 फरवरी से वनडे सीरीज खेली जएगी इसके बाद 21 फरवरी से टेस्ट सीरीज शुरू होगी।

No comments:

Post a comment

Pages