जहरीला धुआं कहां से आ रहा, दिल्लीवासियों को 3 दिन पहले कर दिया जाएगा अलर्ट - .

Breaking

Tuesday, 17 December 2019

जहरीला धुआं कहां से आ रहा, दिल्लीवासियों को 3 दिन पहले कर दिया जाएगा अलर्ट

Delhi Pollution: जहरीला धुआं कहां से आ रहा, दिल्लीवासियों को 3 दिन पहले कर दिया जाएगा अलर्ट

हर साल प्रदूषण की भारी कीमत चुकाने वाले दिल्लीवासियों के लिए एक अच्छी खबर है। अब उन्हें वायु प्रदूषण की जानकारी तीन दिन पहले ही मिल जाएगी। पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय ने इसके लिए पूर्व चेतावनी प्रणाली विकसित की है।  पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के सचिव एम. राजीवन के मुताबिक, वायु प्रदूषण के मौजूदा स्तर की जानकारी देने की तकनीक को उन्नत बनाते हुए इसे प्रदूषण की पूर्व चेतावनी देने में सक्षम बनाया गया है। इससे वायु प्रदूषण को लेकर तीन दिन पहले पूर्वानुमान जारी किया जा सकेगा।

इस प्रणाली को भारतीय मौसम विभाग (IMD) और भारतीय उष्णदेशीय मौसम विज्ञान संस्थान (इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ ट्रॉपिकल मेट्रोलॉजिकल-IITM) ने संयुक्त रूप से विकसित किया है। इस तकनीक के तहत पराली जलाने की घटनाओं पर सैटेलाइट से नजर रखी जाएगी। इसका फायदा यह होगा कि हरियाणा के साथ ही दिल्ली से सटे अन्य प्रदेशों में पराली जलाने से होने वाले प्रदूषण के बारे में दिल्लीवासियों को पहले ही अलर्ट कर दिया जाएगा।
इन देशों में अपनाई जा रही यह तकनीक :- कुछ ऐसा ही सिस्टम फिनलैंड और अमेरिका में सफलतापूर्वक अपनाया गया है। फिनलैंड की तकनीक को चीन में भी इस्तेमाल किया जाता है। भारत में प्रयुक्त तकनीक को जनसामान्य द्वारा मंत्रालय की वेबसाइट के माध्यम से उपयोग में लाया जा सकता है। राजीवन ने बताया कि पूर्व चेतावनी प्रणाली को प्रयोग के तौर पर पिछले साल शुरू किया गया था। अब इसे सार्वजनिक प्रयोग के लिये शुरू किया गया है। दिल्ली में वायु प्रदूषण का स्तर हर साल बढ़ता जा रहा है। अब आउटडोर के साथ इनडोर एयर भी प्रदूषित होने लगी है।

No comments:

Post a Comment

Pages