दर्शन से थमी दिल्ली की रफ्तार, फोन और मेट्रो बंद, ट्रैफिक जाम, 21 फ्लाइट्स रद्द, - .

Breaking

Thursday, 19 December 2019

दर्शन से थमी दिल्ली की रफ्तार, फोन और मेट्रो बंद, ट्रैफिक जाम, 21 फ्लाइट्स रद्द,

CAA Protest: प्रदर्शन से थमी दिल्ली की रफ्तार, फोन और मेट्रो बंद, ट्रैफिक जाम, 21 फ्लाइट्स रद्द, परेशान लोग

नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ राजधानी दिल्ली में प्रदर्शन देखते-देखते ही काफी उग्र हो गया है और हालात यह है कि इससे दिल्ली ही नहीं बल्कि नोएडा और गुरुग्राम के लोग भी परेशान होते दिखाई दिए। एक आम सप्ताहिक दिन में राजधानी में नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ जो प्रदर्शन शुरू हुए तो बढ़ते ही गए और पहले से हिंसा झेल रही दिल्ली को लोगों ने फिर विरोध प्रदर्शन से जाम कर दिया। इस प्रदर्शन को देखते हुए जहां राजधानी में मेट्रो के 16 स्टेशन्स को बंद करना पड़ा वहीं कईं इलाकों में मोबाइल और इंटरनेट सेवा बंद हुई है, ट्रैफिक जाम है, फ्लाइट्स कैंसल हुई हैं और इससे लोग परेशान हो रहे हैं।
जानकारी के अनुसार, प्रदर्शन के कारण लाल किला इलाके में पुलिस ने धारा 144 लागू कर दी और संसद मार्ग और जयसिंह मार्ग के अलावा कईं इलाकों रास्ते बंद कर दिए जिस वजह से आईटीओ ले लेकर लक्ष्मी नगर तक भीषण जाम लग गया। इस जाम का असर दिल्ली से लेकर गुरुग्राम बॉर्डर तक नजर आया और यहां सीमा पर बने टोल पर सैकड़ों वाहन जाम में फंसे नजर आए।
प्रदर्शन की वजह से दिल्ली से उड़ान भरने वाली इंडिगो की 19 फ्लाइट्स रद्द हुई हैं वही एयर इंडिया, एयर एशिया के अलावा कई कंपनियों की उड़ाने रद्द और रिशेड्यूल की गई हैं। इसके साथ ही इन कंपनियों ने यात्रियों को रिफंड को लेकर भी घोषणा की है मसलन एयर इंडिया पूरा रिफंड करेगी वहीं एयर एशिया रिशेड्यूलिंग और कैंसलेशन चार्ज नहीं लेगी।

वहीं दूसरी तरफ एयरटेल के अलावा वोडाफोन और जियो ने प्रदर्शन की वजह से कईं इलाकों में मोबाइल और इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी हैं। सरकार द्वारा जारी निर्देशों के बाद उत्तरी और मध्य जिलों के अलावा मंडी हाउ, सीलमपुर, जफराबाद, मुस्तफाबाद, जमियान नजर, शाइन बाग और बवाना में सुबह 9 बजे से ही इंटरनेट और मोबाइल सेवाएं बंद कर दी गई थीं। एयरटेल ने बयान जारी कर कहा है कि अगले आदेश तक के लिए सेवाएं बंद की गईं है। निर्देश मिलते ही निर्देशित इलाकों में सेवाएं फिर से पूर्व की तरह से शुरू हो जाएंगी। वोडाफोन ने भी अपनी सेवाओं के बंद होने के पीछे सरकारी आदेश को ही कारण बताया है।
इससे पहले मेट्रो ने सुबह से ही अपने 15 से ज्यादा स्टेशनों को बंद कर दिया था ताकि किसी भी अप्रिय स्थिति से निपटा जा सके। अगले आदेश तक के लिए इन सभी स्टेशनों पर मेट्रो नहीं रुकेगी जिनमें पटेल चौक, लोक कल्याण मार्ग, उद्योग भवन, आईटीओ, प्रगति मैदान और खान मार्केट मेट्रो स्टेशन शामिल हैं। लगातार प्रदर्शन, भीषण जाम और मोबाइल सेवाएं बंद होने की वजह से आम आदमी बुरी तरह प्रभावित हुआ है। सुबह अपने काम पर जाने के लिए निकले लोग मेट्रो बंद होने की वजह से परेशान होते नजर आए और दिन चढ़ने के साथ दिल्ली की रफ्तार थमने लगी।

लोग घंटो जाम में फंसे हुए दिखाई दिए और प्रदर्शनकारियों पर गुस्सा निकालते दिखे। कुछ लोगों ने यहां तक कहा कि पिछले तीन घंटे से जाम में फंसे होने के कारण मुश्किल से 1 किमी भी नहीं चल पाए हैं।

No comments:

Post a Comment

Pages