मध्‍यप्रदेश के बीना में सौर उर्जा से बनेगी बिजली, इससे चलेंगी ट्रेनें - .

Breaking

Wednesday, 6 November 2019

मध्‍यप्रदेश के बीना में सौर उर्जा से बनेगी बिजली, इससे चलेंगी ट्रेनें

मध्‍यप्रदेश के बीना में सौर उर्जा से बनेगी बिजली, इससे चलेंगी ट्रेनें

बीना में भारत हैवी इलेक्ट्रिकल लिमिटेड द्वारा रेलवे की जमीन पर तैयार किए जा रहे 1.7 मेगावॉट के सोलर पॉवर प्लांट का सोमवार को सागर के सांसद राजबहादुर सिंह ने शिलान्यास किया। उल्‍लेखनीय है कि इस सोलर पॉवर प्लांट से सालभर में 24 लाख 82 हजार यूनिट बिजली बनाई जाएगी, जिससे ट्रेनों का संचालन किया जाएगा।
रेलवे ने सोलर पावर प्लांट लगाने के लिए बीना का चयन किया :- इस अवसर पर सागर सांसद राजबहादुर सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि पायलट प्रोजेक्ट के तहत रेलवे ने सोलर पावर प्लांट लगाने के लिए बीना का चयन किया है।सांसद से मिली जानकारी के अनुसार इस प्लांट से सौर ऊर्जा से संबंधित उद्योग भी स्थापित होंगे। इससे स्थानीय लोगों को रोजगार मिलेगा, प्रदूषण भी नहीं होगा।

वार्षिक 24 लाख 82 हजार यूनिट बिजली का उत्पादन होगा :- इस कार्यक्रम में भोपाल डीआरएम उदय बोरवणकर ने जानकारी देते हुए बताया कि 1.7 मेगावाट सोलर प्लांट से सालाना 24 लाख 82 हजार यूनिट बिजली का उत्पादन होगा। इससे ट्रेनें चलाई जाएंगीं। रेलवे को 5.50 रुपए प्रति यूनिट बिजली प्लांटों से खरीदनी पड़ती है।

रेलवे को सालाना 1.37 करोड़ की बिजली कम खरीदनी होगी :- रेलवे अधिकारियों से मिली जानकारी के अनुसार इस प्लांट से रेलवे को सालाना 1.37 करोड़ की बिजली कम खरीदनी होगी। साथ ही बीएचईएल मुफ्त में यह प्लांट तैयार करके दे रहा है। इसमें रेलवे को कोई राशि खर्च नहीं करना पड़ रहा है। उन्होंने बताया कि प्लांट का एक साल तक रखरखाव भी बीएचईएल करेगा। यह प्लांट महज तीन महीने में जनवरी 2020 तक बनकर तैयार हो जाएगा।

No comments:

Post a Comment

Pages