Alibaba ने कर डाली 31.82 अरब डॉलर की सिंगल्स डे सेल में रिकॉर्ड बिक्री - .

Breaking

Wednesday, 13 November 2019

Alibaba ने कर डाली 31.82 अरब डॉलर की सिंगल्स डे सेल में रिकॉर्ड बिक्री

Singles Day Sale: Alibaba ने कर डाली 31.82 अरब डॉलर की सिंगल्स डे सेल में रिकॉर्ड बिक्री

चीन की मशहूर ई-कॉमर्स कंपनी अलीबाबा ने सिंगल्स डे सेल इवेंट के तहत 31.82 अरब डॉलर (करीब 2.25 लाख करोड़ रुपए) के सामान की बिक्री कर डाली। पिछले साल इस इवेंट के तहत 30.8 अरब डॉलर के सामान बेचे गए थे। अमेरिका के ब्लैक फ्राइडे और साइबर मंडे जैसे शॉपिंग इवेंट की तर्ज पर अलीबाबा के चेयरमैन और सीईओ डैनियल झांग ने साल 2009 में चीन में 'सिंगल्स डे' की शुरुआत की थी। धीरे-धीरे इसका विस्तार हुआ और आज की तारीख में यह दुनिया का सबसे बड़ा ऑनलाइन सेल्स इवेंट है। अलीबाबा की मार्केट वैल्यू 486 अरब डॉलर है। 
अमेरिका में साइबर मंडे सेल्स 7.9 अरब डॉलर की रही थी। हालांकि सिंगल्स डे के मौके पर अलीबाबा की बिक्री रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गई है, लेकिन बिक्री बढ़ने की दर 10 साल के इसके इतिहास में सबसे निचले स्तर पर आ गया है। ऐसे में अब इस इवेंट को लेकर नए आइडिया तलाशने की जरूरत समझी जा रही है। सिटिक सिक्योरिटीज ने 9 नवंबर को अपने रिसर्च नोट में अनुमान लगाया था कि इस साल सिंगल्स डे की सेल्स ग्रोथ 20-25 फीसदी रह सकती है। अलीबाबा हर साल 11 नवंबर को सिंगल्स डे का आयोजन करती है। 11/11 की तारीख होने के कारण इस आयोजन को 'डबल 11' के नाम से भी जाना जाता है।
चीन के ई-कॉमर्स में सुस्ती :- चीन के ई-कॉमर्स सेक्टर में व्यापक सुस्ती देखी जा रही है, जिससे अलबीबा का सिंगल्स डे इवेंट प्रभावित नजर आया। इस साल अलीबाबा ने सिंगल्स डे का आगाज अमेरिकी पॉप स्टार टेलर स्विफ्ट और जैक्शन यी जैसी चीनी सिलेब्रिटीज के साथ की। बिक्री बढ़ी, लेकिन रफ्तार कम रही, जो कंपनी के लिए चिंता की बात है।

50 करोड़ यूजर्स ऑर्डर की उम्मीद :- अलीबाबा को उम्मीद है कि इस साल उसके शॉपिंग प्लेटफॉर्म पर 50 करोड़ यूजर्स ऑर्डर आएंगे, जो पिछले साल के मुकाबले करीब 10 करोड़ ज्यादा है। संस्थापक जैक मा के अलीबाबा के चेयरमैन पद से हटने के बाद कंपनी का यह पहला सिंगल्स डे इवेंट था।
- अमेरिका के ब्लैक फ्राइडे और साइबर मंडे शॉपिंग इवेंट की तर्ज पर चीन की कंपनी ने 2009 में की थी 'सिंगल्स डे' की शुरुआत

- पहले 1.8 मिनट में 1 अरब डॉलर की बिक्री
- शुरू के एक घंटे की बिक्री 84 अरब युआन
- पहले घंटे की बिक्री में 22 फीसदी का इजाफा

No comments:

Post a Comment

Pages