UGC ने लिखी चिठ्ठी, प्रदेश के सभी उच्च शिक्षा संस्थानों में हो Start-Up Cell का गठन - .

Breaking

Friday, 11 October 2019

UGC ने लिखी चिठ्ठी, प्रदेश के सभी उच्च शिक्षा संस्थानों में हो Start-Up Cell का गठन

UGC ने लिखी चिठ्ठी, प्रदेश के सभी उच्च शिक्षा संस्थानों में हो Start-Up Cell का गठन


यूजीसी ने प्रदेश के मुख्य सचिव एसआर मोहंती को पत्र भेजा है। इसमें उन्होंने प्रदेश में यूजीसी की स्टार्ट अप नीति लागू करने के लिए कहा है। इसमें प्रदेश के सभी उच्च शिक्षा संस्थानों में स्टार्ट अप सेल बनाने के लिए कहा गया है। इसमें छात्र और फैकल्टी दोनों को शामिल किया जाएगा। इसके साथ ही यूजीसी ने यूनिवर्सिटी से भी कहा है कि वो स्टार्ट अप के लिए काम करने वाले छात्रों को कक्षा में शामिल होने से छूट दे। यूजीसी से मिले पत्र के बाद इस संबंध में उच्च शिक्षा विभाग ने भी आदेश जारी कर नीति सभी उच्च शिक्षा संस्थानों को भेज दी है।
यूजीसी के अतिरिक्त सचिव एसएस संधु ने मुख्य सचिव को एक पत्र भेजा है। इसमें कहा गया है कि सभी उच्च शिक्षा संस्थान स्टार्ट अप को बढ़ावा देने के लिए काम करें। छात्रों और फैकल्टी को इसके लिए जागरूक किया जाए। जो छात्र स्टार्ट अप के लिए काम करना शुरू करता है, यूनिवर्सिटी उसे परीक्षा में शामिल होने के लिए जरूरी न्यूनतम उपस्थिति में छूट दे। इसके लिए यूनिवर्सिटी और कॉलेजों में सेमिनार और विशेष व्याख्यान आयोजित किए जाएं, जिससे इसके प्रति छात्रों में जागरूकता आए। 

छात्र यदि इस स्टार्ट अप के लिए इयर ब्रेक या सेमेस्टर ब्रेक की मांग करे तो इसकी अनुमति उसे दी जाए। यदि किसी संस्थान में स्टार्ट अप के लिए फैकल्टी नहीं मिल पाती है तो नजदीकी संस्थान में फैकल्टी तलाश कर उसे इस काम में शामिल करें। साथ ही इस दौरान इस बात का ध्यान रखा जाए कि फैकल्टी के स्टार्ट अप के काम में लगने से उसका दैनिक कार्य प्रभावित न हो। इसके लिए संस्थान एक रिव्यू कमेटी का भी गठन करे। यह कमेटी समय-समय पर स्टार्ट अप के काम की समीक्षा कर छात्रों को उसके अंक दे।
यूनिवर्सिटी में हो छात्र के रुकने की व्यवस्था :- स्टार्ट अप के लिए काम करने वाले छात्रों को यूनिवर्सिटी में रुकने की व्यवस्था भी दी जाए। साथ ही यदि छात्र अस्थायी तौर पर स्टार्ट अप के लिए यूनिवर्सिटी को पता बताना चाहता है तो इसकी अनुमति दी जाए। यूनिवर्सिटी पार्ट टाइम के आधार पर एमबीए, पीजीडीएम समेत अन्य मैनेजमेंट कोर्स शुरू करे, जिससे छात्र स्टार्ट अप के साथ यह कोर्स कर सके

No comments:

Post a Comment

Pages