मारुति ने लॉन्च की मिनि SUV S-Presso, जानें कीमत और फीचर्स - .

Breaking

Tuesday, 1 October 2019

मारुति ने लॉन्च की मिनि SUV S-Presso, जानें कीमत और फीचर्स

Maruti S-Presso: मारुति ने लॉन्च की मिनि SUV S-Presso, जानें कीमत और फीचर्स

ऑटो सेक्टर में मंदी की आहट और फिर सरकार द्वारा कॉर्पोरेट टैक्स में राहत दिए जाने के बाद ऑटो इंडस्ट्री की उम्मीद बंधी है। इसके बाद अब मारुति ने बाजार में अपनी मिनी एसयूवी पेश की है। सोमवार को कंपनी ने भारतीय बाजार में S-Presso के नाम से पेश किया है और इसकी शुरुआती कीमत 3.69 लाख रुपए रखी गई है। मारुति की यह एसयूवी कईं वेरिएंट्स् में पेश की गई है औक इसकी ससे खास बात है कि इसका इंजन बीएस-6 मानकों के अनुरूप है। मारुति सुजुकी की एस-प्रेसो को छोटी कार और सस्ती एसयूवी के बीच रखने की कोशिश के तौर पर देखा जा रहा है। इसे मिनी एसयूवी सेग्मेंट में रखा गया है। एस-प्रेसो की कीमत 3.69 लाख रुपए से शुरू होती है और अधिकतम कीमत (एएमटी वर्जन में) 4.91 लाख तक जाती है। एक्सएल-6 को मिलाकर पिछले दो महीनों में कंपनी की यह दूसरी लाॉन्चिंग है। इसकी बदौलत त्योहारी सीजन में बिक्री बढ़ने के आसार हैं।
एस-प्रेसो हर्टेक्ट प्लेटफॉर्म पर विकसित है और इसमें कंपनी ने एक लीटर क्षमता वाला नवीनतम पेट्रोल इंजन लगाया है। कंपनी का दावा है कि इसकी माइलेज 21.7 किलोमीटर प्रति लीटर है। यह पूरी तरह से बीएस-6 मानकों के अनुरूप है। पिछले कई वर्षों से एंट्री लेवल कार बाजार को मारुति सुजुकी खास तवज्जो नहीं दे रही थी। मारुति सुजुकी इंडिया केएमडी व सीईओ केनिची आयुकावा ने कहा, "पिछले कई वर्षों से एंट्री लेवल कार बाजार को लेकर कुछ नया नहीं किया गया था। साथ ही अभी कार बाजार में बहुत कुछ नया हो रहा है। ऐसे में हमने एस-प्रेसो को नए कंसेप्ट के साथ तैयार किया है।"
कंपनी की मजबूरी :- मारुति सुजुकी ने हाल के वर्षों में प्रीमियम वर्ग व मझोले कार बाजार पर ज्यादा ध्यान देना शुरू कर दिया था। दूसरी तरफ रेनो जैसी कंपनी ने एंट्री लेवल बाजार में पैठ बना ली। रेनो की देखादेखी ह्युंडई ने भी अपनी पुरानी सेंट्रो को नए कलेवर में री-लांच किया। इस बीच मारुति सुजुकी के एंट्री लेवल मॉडल के-10 व ऑल्टो की बिक्री लगातार कम होती रही।
एरेना के जरिए होगी बिक्री :- एस-प्रेसो की बिक्री मारुति सुजुकी के एरेना शोरूम के माध्यम से की जाएगी। कंपनी के एमडी व सीईओ का कहना है कि भारतीय कार बाजार की मंदी अब ज्यादा दिनों तक नहीं रहेगी। एस-प्रेसो से कंपनी को नए ग्र्राहक बनाने में मदद मिलेगी। साथ ही त्योहारी सीजन से भी माहौल में बदलाव आना शुरू होगा। एस-प्रेसो के लिए बुनियादी ढांचा तैयार करने में कंपनी ने 640 करोड़ रुपए का निवेश किया है। इसका 98 फीसदी हिस्सा भारत में भी बनाया जा रहा है। कई देशों में इसके निर्यात की भी योजना है।

No comments:

Post a Comment

Pages