अरब सागर में उठा अब यह तूफान, जानिये कब तक होती रहेगी मध्‍यप्रदेश में बारिश - .

Breaking

Thursday, 31 October 2019

अरब सागर में उठा अब यह तूफान, जानिये कब तक होती रहेगी मध्‍यप्रदेश में बारिश

Madhya Pradesh Weather Alert :  अरब सागर में उठा अब यह तूफान, जानिये कब तक होती रहेगी मध्‍यप्रदेश में बारिश

पिछले दिनों अरब सागर में उठे तूफान 'क्यार्र"का असर भी समाप्त भी नहीं हुआ था कि वहां एक 'महा"नामक तूफान उठ गया है। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक पहले ही वातावरण में काफी नमी के कारण प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर बौछारें पड़ने का सिलसिला जारी है। इस तूफान के कारण शुक्रवार से प्रदेश के वातावरण में नमी की मात्रा और बढ़ने की संभावना है। इससे 2 दिन बाद प्रदेश के दक्षिण-पश्चिमी क्षेत्र में बादल छाएंगे और तेज बौछारें पड़ने की संभावना है। तूफान का असर प्रदेश में नवंबर के प्रथम सप्ताह तक रहने के आसार हैं। 

मौसम विज्ञान केंद्र के वरिष्ठ मौसम विज्ञानी उदय सरवटे ने बताया कि पिछले आठ दिनों से प्रदेश के अलग-अलग स्थानों पर बरसात का सिलसिला जारी है। गुरुवार को भी हरदा, खंडवा, देवास, धार आदि में बौछारें पड़ीं। सरवटे ने बताया कि 'क्यार्र"तूफान के कारण अरब से लगातार मिली नमी के कारण ही पिछले एक सप्ताह से रुक-रुक कर बरसात हो रही है। हालांकि अब वातावरण में नमी की मात्र कुछ कम होने लगी है,लेकिन गुरुवार को अरब सागर में 'महा"नामक चक्रवाती तूफान उठ गया है।

इसके और शक्तिशाली होकर ओमान की तरफ बढ़ने की संभावना है। इसके प्रभाव से एक बार फिर प्रदेश में नमी आने का सिलसिला शुरू होने जा रहा है। इसके अतिरिक्त बंगाल की खाड़ी में में अंडमान के पास एक कम दबाव का क्षेत्र बन गया है। इस सिस्टम के कारण भी प्रदेश में नमी बढ़ेगी। इससे नवंबर के पहले सप्ताह में अलग-अलग स्थानों पर बरसात का क्रम जारी रहने के आसार हैं।

No comments:

Post a Comment

Pages