डीएवीवी के योगा विभाग में पहली बार होगा प्लेसमेंट, चार लाख का पैकेज ऑफर होगा - .

Breaking

Monday, 28 October 2019

डीएवीवी के योगा विभाग में पहली बार होगा प्लेसमेंट, चार लाख का पैकेज ऑफर होगा

डीएवीवी के योगा विभाग में पहली बार होगा प्लेसमेंट, चार लाख का पैकेज ऑफर होगा

दुबई सहित देश के 17 शहरों में हेल्थ फूड, फिटनेस और मेडिटेशन सेवाएं दे रही कंपनी ने देवी अहिल्या यूनिवर्सिटी के स्कूल ऑफ योगा विभाग के छात्रों को नौकरी की पेशकश की है। ऐसा पहली बार होने जा रहा है, जब संस्थान में कोई कंपनी प्लेसमेंट प्रक्रिया के लिए आ रही है। संस्थान के एमए योगा, पीजी डिप्लोमा, बीए और बीएससी योगा के विद्यार्थियों को 3.5 से 4 लाख रुपए वार्षिक का पैकेज कंपनी ऑफर करेगी।
मध्य प्रदेश का पहला संस्थान जहां योग में प्लेसमेंट होंगे:- संस्थान का दावा है कि प्रदेश में सिर्फ यूनिवर्सिटी का स्कूल ऑफ योगा ही ऐसा विभाग है जहां विद्यार्थियों को कैम्पस प्लेसमेंट के जरिए नौकरी मिलने जा रही है। इसके पहले तक विद्यार्थी अपने स्तर पर नौकरी तलाश करते रहे हैं। कई विद्यार्थियों ने खुद के हेल्थ स्टार्टअप भी शुरू किए हैं। संस्थान के हेड डॉ. एसएस शर्मा का कहना है कि 50 से ज्यादा विद्यार्थियों को नौकरी मिलने की उम्मीद है। नवंबर में कंपनी ने आने के लिए कहा है। इसके पहले विद्यार्थियों को इंटरव्यू की तैयारी कराई जाएगी। कंपनी फिजिकल टेस्ट भी ले सकती है इसके लिए भी छात्रों को तैयार रहने के लिए कहा गया है।
शहर के मेडिटेशन क्षेत्रों में भी बढ़ रही है जरूरत :- क्यूरफिट कंपनी इंदौर में सेंटर स्थापित करना चाहती है। इसके लिए उन्हें फिटनेस से संबंधित व्यक्तियों की जरूरत रहेगी। ऐसे में स्कूल ऑफ योगा और अन्य कॉलेजों में फिटनेस से संबंधित कोर्स कर रहे विद्यार्थियों को नौकरी का लाभ मिलेगा। शहर के हॉस्पिटल और अन्य मेडिटेशन सेंटर्स पर भी योगा जानने वाले विद्यार्थियों को जगह मिल रही है। कई स्कूल- कॉलेजों में भी सुबह के समय योगा कराए जाने से यहां प्रशिक्षक की मांग बढ़ रही है।

No comments:

Post a Comment

Pages