जिला शिक्षा अधिकारी ने 500 शिक्षकों को थमाया नोटिस, यह थी वजह - .

Breaking

Thursday, 10 October 2019

जिला शिक्षा अधिकारी ने 500 शिक्षकों को थमाया नोटिस, यह थी वजह

जिला शिक्षा अधिकारी ने 500 शिक्षकों को थमाया नोटिस, यह थी वजह

स्कूल शिक्षा विभाग ने बोर्ड परीक्षाओं में परिणाम गिरने पर शिक्षकों पर कार्रवाई की है। जिसके तहत इन शिक्षकों को नोटिस जारी किए गए हैं। पिछले साल के बोर्ड परीक्षा परिणाम आने पर स्कूल शिक्षा विभाग ने इसका सारा ठीकरा माध्यमिक स्कूल में पदस्थ शिक्षकों पर फोड़ा है। विभागीय अधिकारियों का मानना है कि माध्यमिक स्कूल में पढ़ाई का स्तर बेहद कमजोर है इसलिए बोर्ड परीक्षा के परिणाम खराब आ रहे हैं। इसी के तहत जिला शिक्षा अधिकारी ने जिले के 500 माध्यमिक स्कूल के शिक्षकों को कारण बताओ नोटिस जारी कर जवाब तलब किया है। 

जिला शिक्षा अधिकारी एसके नेमा ने कारण बताओ नोटिस में शिक्षकों से पूछा है कि मिडिल स्कूल में पढ़ाई का स्तर ठीक नहीं है और इसी कारण से बोर्ड परीक्षा परिणाम हमेशा बेहतर आने की वजाए खराब आ रहे हैं। जिला शिक्षा अधिकारी ने विभागीय पत्र का हवाला देते हुए शिक्षकों से दो टूक कहा है कि नोटिस का जवाब संतोषजनक नहीं मिलने पर उन्हें कार्रवाई का सामना करना पड़ेगा।
परीक्षा में भी पास नहीं हुए थे शिक्षक :- मालूम हो कि विभाग ने कुछ माह पूर्व ऐसे शिक्षकों की परीक्षा आयोजित की थी जहां के परीक्षा परिणाम 0 से 30 प्रतिशत थे। परीक्षा के तहत शिक्षकों की दक्षता का आंकलन किया गया था परंतु पूरे प्रदेश में इस परीक्षा में महज 30 प्रतिशत ही शिक्षक पास हो पाए थे। हालांकि विभाग दोबारा से यह परीक्षा आयोजित करने जा रहा है जिसमें उन शिक्षकों को शामिल किया जाएगा जिन्होंने परीक्षा में 50 प्रतिशत अंक भी हासिल नहीं किए हैं।
बैठक में फटकार खा चुके हैं शिक्षक :- बताया जा रहा है कि कुछ समय पहले लोक शिक्षण आयुक्त की अध्यक्षता में एक बैठक मुख्यालय में आयोजित की गई थी। इसमें कम परीक्षा परिणाम लाने वाले शिक्षकों को शामिल किया गया था। बैठक में आयुक्त ने शिक्षकों की जमकर खैर खबर लेते हुए कहा था कि दक्षता परीक्षा में पास नहीं होने वाले शिक्षकों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

No comments:

Post a Comment

Pages