पहले ही माह 30 लाख से ज्यादा घरों में 150 यूनिट के भीतर खपत - .

Breaking

Saturday, 5 October 2019

पहले ही माह 30 लाख से ज्यादा घरों में 150 यूनिट के भीतर खपत

Indira Grah Jyoti Yojana : पहले ही माह 30 लाख से ज्यादा घरों में 150 यूनिट के भीतर खपत

इंदिरा गृह ज्योति योजना लागू होने के पहले माह ही लाभ लेने वालों का आंकड़ा करीब 30 लाख से ऊपर आ रहा है। इनके घर की बिजली खपत 150 यूनिट के भीतर हुई है। इसलिए 100 से 600 रुपए तक की सीधी बचत उपभोक्ताओं को हो रही है। कंपनी प्रबंधन का दावा है कि बिल जारी होने के साथ ही उपभोक्ता बिल देखकर इस कदर उत्साहित हो रहे हैं कि ज्यादातर तो मौके पर ही बिल जमा कर रहे हैं। अभी बिजली बिल जारी होने का सिलसिला जारी है। इसलिए कंपनी के पास पूरी रिपोर्ट नहीं आई है, लेकिन उम्मीद है कि पूर्व क्षेत्र कंपनी के कुल 45 लाख घरेलू उपभोक्ता में 36 लाख उपभोक्ता इंदिरा गृह ज्योति योजना के दायरे में शामिल होंगे। इनकी खपत 150 यूनिट के भीतर आएगी। जबलपुर शहर में करीब 3.40 लाख बिजली उपभोक्ता हैं इसमें करीब सवा लाख उपभोक्ता अभी तक इंदिरा गृह ज्योति योजना में शामिल हो चुके हैं। पूर्व क्षेत्र कंपनी में कुल 46 लाख उपभोक्ता हैं।
100 यूनिट के भीतर तो और फायदा :- बिजली उपभोक्ताओं को 100 यूनिट के भीतर खपत करने पर 60-80 रुपए तक के बिजली बिल जारी हुए हैं। बिल की रकम देखकर उपभोक्ता खुद हैरान हैं। मीटर रीडिंग करने वाले कर्मचारियों से कई उपभोक्ता बार-बार बिल को चेक करवाते रहे। उन्हें लगा कि कहीं कोई गड़बड़ी तो नहीं हुई। हालांकि मीटर रीडरों ने ऐसे उपभोक्ताओं को बताया कि उनका वास्तविक बिल कहीं ज्यादा है। सरकार की नई योजना के कारण उन्हें छूट मिली हुई है। शेष राशि सरकार की ओर से जमा करवाई जा रही है।

100 यूनिट तक मासिक खपत होने पर उपभोक्ता को प्रति यूनिट एक रुपए के हिसाब से बिल जारी किया जा रहा है। इससे ज्यादा होने वाली प्रति यूनिट सामान्य दर से वसूली जाएगी। 150 यूनिट तक बिजली खपत वाले उपभोक्ता को इस योजना में शामिल किया गया है। इससे ज्यादा खपत जिस महीने गई तो उस माह योजना का लाभ उक्त उपभोक्ता को नहीं दिया जाएगा।
बिजली बचत की कोशिश :- इंदिरा गृह ज्योति योजना में शामिल होने के लिए उपभोक्ता भी अब बिजली बचत पर जोर दे रहे हैं। बिजली विभाग में कई उपभोक्ता खपत के गणित को समझने पहुंच रहे हैं। ताकि 100 और 150 यूनिट के मासिक खपत को मेंटेन कर सके। इंदिरा गृह ज्योति योजना के तहत 30 लाख से ज्यादा बिजली उपभोक्ता के आने की उम्मीद है। अभी बिलिंग जारी है इसलिए आंकड़ा अंतिम नहीं हो सके हैं। इस योजना से काफी संख्या में उपभोक्ता लाभांवित हो रहे हैं।

No comments:

Post a Comment

Pages