शेर दिखने के फोटो वायरल हुए तो लगा वन विहार से भागा होगा, जाकर देखा तो कुछ और निकला - .

Breaking

Saturday, 7 September 2019

शेर दिखने के फोटो वायरल हुए तो लगा वन विहार से भागा होगा, जाकर देखा तो कुछ और निकला

शेर दिखने के फोटो वायरल हुए तो लगा वन विहार से भागा होगा, जाकर देखा तो कुछ और निकला

भले ही प्रदेश के जंगल में शेर नहीं पाए जाते हो, लेकिन भोपाल शहर में शुक्रवार सोशल मीडिया पर वायरल शेर के एक फोटो ने वन अफसरों की धड़कनें बढ़ा दी। कुछ समय के लिए अफसरों को लगा कि वन विहार नेशल पार्क के बाड़े में तो शेर हैं, हो सकता है वहां कोई शेर भाग गया होगा। अफसरों ने इस शंका के मद्देनजर फौरन एक टीम वन विहार नेशनल पार्क भेजी और बाड़े दिखवाए। जहां पर पाया कि कोई शेर नहीं भागा। इसके बाद अफसरों ने राहत की सांसे लीं।
असल में, शहर से इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ फॉरेस्ट मैनेजमेंट (आईआईएफएम) सटा हुआ है, जिसके आसपास घना जंगल है। इस क्षेत्र में कुछ लोगों ने शुक्रवार दोपहर 3.30 बजे के करीब झाड़ियों में एक जंगली जानवर को देखा। देखते ही देखते भीड़ जमा हो गई। किसी ने अफवाह फैला दी कि बाघ है, लेकिन असलियत किसी को पता नहीं थी। इसी बीच सोशल मीडिया पर किसी ने शेर दिखने की फोटो वायरल कर दी थी। इसके कारण वन अफसर हरकत में आ गए थे।
रोज बाघ दिख रहे हैं, बड़ा हादसा होगा :- झाड़ियों में कोई बड़ा जंगली जानवर था। मैंने 150 मीटर दूर से देखा, लेकिन नजदीक जाने में जान को खतरा था। भीड़ का शोरगुल शुरू हुआ तो वह वह जंगल के भीतर चला गया। आईआईएफएम क्षेत्र में हर दूसरे-तीसरी दिन बाघ की तरह जंगली जानवर दिख रहे हैं। जब भी वन अफसरों को बताओ तो वे यह कहकर टाल जाते हैं कि लकड़बग्घा था। किसी दिन बड़ा हादसा हो सकता है।
आज की जाएगी खोजबीन :- जंगल में दिख रहे जानवर की शनिवार सुबह से वन विभाग खोजबीन शुरू कराएगा। कुछ नहीं मिला तो ट्रैप कैमरे लगाए जाएंगे। जैसे ही सूचना मिली तो आईआईएफएम क्षेत्र में अलग-अलग टीमें भेजी गईं। मौके पर कुछ नहीं मिला। हर तरह से पड़ताल करानी होती है। वन विहार से अमले ने जानकारी ली होगी। शनिवार सुबह से खोजबीन कराएंगे।

No comments:

Post a Comment

Pages