बैंक अधिकारी बनकर एटीएम की जानकारी मांगी, कुछ देर बाद मोबाइल पर आया ऐसा मैसेज - .

Breaking

Friday, 6 September 2019

बैंक अधिकारी बनकर एटीएम की जानकारी मांगी, कुछ देर बाद मोबाइल पर आया ऐसा मैसेज

ATM Fraud : बैंक अधिकारी बनकर एटीएम की जानकारी मांगी, कुछ देर बाद मोबाइल पर आया ऐसा मैसेज

 'मैं बैंक अधिकारी बोल रहा हूँ। आपका एटीएम बंद हो गया है, आपके एटीएम की जानकारी दो नहीं तो आपका खाता बंद हो जाएगा।' सचेत हो जाइए कोई अनजान शख्स आपको आपके मोबाइल पर फोन कर आपके खाते से संबंधित जानकारी मांगता है तो उसे खाते की जानकारी मत दीजिए। बैकिंग सेक्टर में धोखाधड़ी का यह पहला मामला नहीं है। सायबर क्राइम क्षेत्र में दिनों दिन बढ़ रहा है। ऐसे में लोगों को सचेत रहने की भी जरूरत है। पूर्व मे बैंक एटीएम से लाखों रुपयों की धोखाधड़ी का दर्जनों लोग शिकार हुए हैं, लेकिन पुलिस को आज तक सफलता नहीं मिली है।
ग्राम तिगांव निवासी मजदूर आदिवासी युवक प्रकाश पिता लक्ष्मन कोराइत ने थाने पहुंचकर पुलिस अधिकारी बीएस रघुवंशी को लिखित शिकायत देकर अपने साथ हुई धोखाधड़ी की शिकायत की है। उसने पुलिस को बताया कि एक अज्ञात शख्स का उसके मोबाइल पर 11:47 बजे फोन आया और उसने अपने आप को इंडसइंड बैंक का अधिकारी बताकर प्रकाश से उसके बैंक खाते, एटीएम की सम्पूर्ण जानकारी मांगी। जानकारी नहीं देने पर खाता बंद करने की बात कही, तो मैंने खाता बंद न हो जाए, इस डर से जानकारी दे दी।जिसके बाद खाते से पांच हजार और दो हजार का विड्रॉल हो गया और खाते से कुल सात हजार रुपये की धोखाधड़ी कर खाते से रुपये निकल लिए।
इनका कहना है :-  बैंक प्रबंधकों की बैठक लेकर बैकिंग सेक्टर मे खाताधारकों के साथ बढ़ते धोखाधड़ी के प्रकरणों एटीएम मे सुरक्षा गार्ड सीसीटीवी कैमेरे संबंध मे चर्चा कर निर्देश दिए हैं।

No comments:

Post a Comment

Pages