भोपाल बना कस्टम एयरपोर्ट, इंटरनेशनल फ्लाइट की राह हुई आसान - .

Breaking

Wednesday, 25 September 2019

भोपाल बना कस्टम एयरपोर्ट, इंटरनेशनल फ्लाइट की राह हुई आसान

भोपाल बना कस्टम एयरपोर्ट, इंटरनेशनल फ्लाइट की राह हुई आसान

भोपाल से इंटरनेशनल उड़ानें शुरू होने की राह आसान हो गई है। नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने राज्य शासन एवं एयरपोर्ट अथारिटी के आग्रह को स्वीकार करते हुए राजा भोज एयरपोर्ट को कस्टम एयरपोर्ट का दर्जा देने की सैद्घांतिक सहमति दे दी है। एयरपोर्ट अथॉरिटी जल्द ही यहां कस्टम चेक पोस्ट बनाएगी।
राज्य सरकार एवं अथॉरिटी दोनों ने भोपाल एयरपोर्ट पर कस्टम एवं इमिग्रेशन सुविधा शुरू करने का प्रस्ताव भेजा था। एयरपोर्ट अथारिटी ने मंत्रालय को भेजे प्रस्ताव में कहा था कि भोपाल से सन 2010 से हज उड़ानों का संचालन हो रहा है। इस दौरान यहां पर कस्टम एवं इमिग्रेशन की अस्थाई व्यवस्था की जाती है। एयरपोर्ट पर इंटरनेशनल स्तर की सभी जरूरी सुविधाएं भी उपलब्ध हैं। यहां 200 अंतरराष्ट्रीय एवं 500 घरेलू यात्रियों को सुविधा देने की व्यवस्था है। नागरिक उड्डयन मंत्रालय की संबधित शाखा ने इस संबंध में सैद्घांतिक सहमति पत्र जारी कर दिया है। मंत्रालय की ओर से जारी पत्र के अनुसार भोपाल एयरपोर्ट को कस्टम एवं इमिग्रेशन चेक पोस्ट वाले एयरपोर्ट के रूप में सैद्घांतिक सहमति दे दी गई है।
अब इंटरनेशनल उड़ानें शुरू हो सकती हैं :- मंत्रालय की सैद्घांतिक सहमति मिलने के बाद भोपाल से इंटरनेशनल उड़ानें शुरू होने की अड़चनें भी दूर हो गई हैं। एयर इंडिया की इंदौर-दुबई उड़ान को सप्ताह में एक या दो दिन वाया भोपाल से चलाने की मांग भी इसी वर्ष पूरी हो सकती है। सपोर्ट भोपाल फॉर एयर कनेक्टिविटी अभियान टीम की प्रमुख प्राची बलुआपुरी इस संबंध में एयर इंडिया के चेयरमेन अश्विनी लोहानी से आग्रह भी कर चुकी हैं।
विदेशों में सामान भेजना होगा आसान :-  एयरपोर्ट पर कार्गो सेंटर का काम अंतिम चरण में हैं। कस्टम चेक पोस्ट बनने के बाद विदेशों में सामान भेजने की सामान भेजने एवं वहां से सामान मंगाने की सुविधा भी शुरू हो सकती है। एयरपोर्ट डायरेक्टर अनिल विक्रम का कहना है कि जरूरी औपचारिकताएं पूरी करने के बाद भोपाल में कस्टम चेक पोस्ट बनाया जाएगा। चेक पोस्ट पर कस्टम विभाग को अमला तैनात करना होगा। इंटरनेशनल उड़ान शुरू होते ही इसका उपयोग भी होने लगेगा।

No comments:

Post a Comment

Pages