न एटीएम कार्ड की झंझट न बैंक की कतार, अब थंब लगाओ और कैश पाओ - .

Breaking

Saturday, 21 September 2019

न एटीएम कार्ड की झंझट न बैंक की कतार, अब थंब लगाओ और कैश पाओ

न एटीएम कार्ड की झंझट न बैंक की कतार, अब थंब लगाओ और कैश पाओ

कैश चाहिए तो अब न एटीएम कार्ड साथ रखने की झंझट होगी और न बैंक की कतार में लगने की। भले ही आपका खाता किसी भी बैंक में हो पर आपकी जरूरत को पोस्ट ऑफिस पूरा करेगा। आपको रुपयों की जरूरत शहर में हो या फिर गांव देहात में, पोस्ट ऑफिस आपकी जरूरत को हर जगह पूरा करेगा। लेकिन इसके लिए आपको अपना आधार नंबर याद रखना होगा। हाल ही में डाकघर ने आधार इनेवल्ड पेमेंट सिस्टम की शुरुआत की है। इस सिस्टम के अनुसार हितग्राही को जरूरत पर तत्काल दस हजार रुपए तक नगद उपलब्ध कराए जाएंगे। यह सुविधा दो सितंबर से देशभर के डाकघरों में शुरू हो चुकी है।
डाकघर या डाकिया से नगदी प्राप्त करने लिए आपके बैंक खाते में आधार कार्ड व मोबाइल नंबर का पंजीयन होना अनिवार्य है। साथ ही ई-पेमेंट की सर्विस एक्टिव होना जरूरी है। जब भी आपके पास एटीएम कार्ड न हो तथा बैंक की कतार से बचना हो तो आप सीधे नजदीकी पोस्ट ऑफिस या फिर डाकिया संपर्क करें। आपको आधार व मोबाइल नंबर देना होगा। इन नंबरों को लोगिन करते ही आपके मोबाइल पर ओटीपी आएगा, जिसे लोगिन व थंब लगाने पर बैंक खाता कनेक्ट होगा और आपको नगद भुगतान कर दिया जाएगा।
भुगतान पर नहीं लगेगा कोई चार्ज :- डिजिटल इंडिया के तहत इस प्रोग्राम को चालू किया गया है। साथ ही बैंक व एटीएम बूथ पर भीड़ को कम करने के लिए आधार पेमेंट सिस्टम की शुरुआत की है। यह पूरी तरह से सुरक्षित है। माह में कितना भी ट्रांजेक्शन करें कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं लगेगा।
156 पोस्ट ऑफिस व 50 डाकिया देंगे सुविधा :- जिले में शहर व देहात को मिलाकर कुल 156 छोटे-बड़े पोस्ट ऑफिस मौजूद हैं। जिनमें कुल 50 डाकिया कार्यरत हैं। इन सभी के पास आधार इनेवल्ड पैमेंट सिस्टम की सुविधा उपलब्ध है। डाकिया को एक मोबाइल जिस पर आधार इनेवल्ड सिस्टम का सॉफ्टवेयर अपलोड है के साथ ही थंब मशीन दी गई है। दूरदराज के स्थानों पर इसका उपयोग किया जा रहा है। एक दिन में 20 हजार रुपए तक डाकिया वितरित कर सकता है।
फ्री में अपने घर पर ले सकते हैं सुविधा :- आप नजदीकि पोस्ट ऑफिस तथा पोस्टमैन से संपर्क कर इस सुविधा का लाभ ले सकते हैं। इसके लिए अतिरिक्त कोई चार्ज नहीं देना होगा। आपके घर डाक पहुंचाने वाले डाकिया से भी घर पर ही कैश का भुगतान ले सकते हैं।

No comments:

Post a comment

Pages