गरबों के उल्लास में रंग जमाने की हो रही तैयारी, गरबों के लिए तैयार कर रहे डाइट चार्ट - .

Breaking

Thursday, 12 September 2019

गरबों के उल्लास में रंग जमाने की हो रही तैयारी, गरबों के लिए तैयार कर रहे डाइट चार्ट

गरबों के उल्लास में रंग जमाने की हो रही तैयारी, गरबों के लिए तैयार कर रहे डाइट चार्ट

नवरात्र के दौरान शहर में होने वाले गरबा महोत्सव प्रैक्टिस शुरू हो गई है। सुबह-शाम शहर के हर गार्डन से डांडिया खनकने की गूंज सुनाई देती है। यहां पहुंचकर प्रतिभागी सुबह-शाम जमकर पसीना बहा खुद को पंडाल के भीतर सजने वाले रिंग में झूमने के काबिल बना रहे हैं। इस प्रशिक्षण का सर्वाधिक फायदा उन्हें मिल जा रहा है, जो अपने वजन से परेशान हैं। वहीं पहले से फिट युवा डायटीशियन के पास पहुंचकर डाइटचार्ट तैयार करा रहे हैं, जिससे महोत्सव खत्म होने के बाद वे किसी परेशानी में न आएं। क्योंकि जब गरबा महोत्सव होंगे तब कुछ प्रतिभागियों के उपवास भी होंगे, इस बीच वे तीन से चार दिन तक लगभग चार घंटे तक रिंग में पहुंचकर झूमते हुए मातारानी की आराधना भी करेंगे।
डॉक्टर्स का कहना है डाइट पर ध्यान न देने से शरीर काफी कमजोर हो जाता है। आंखों के नीचे काले घेरे आ जाते हैं और बार-बार चक्कर आते हैं। डायटीशियन की मानें तो गरबा या डांडिया एक तरह से एक्सरसाइज ही है, जिसे करने में खासी कैलोरी बर्न होती है। इस कैलोरी को सिर्फ बेहतर डाइटचार्ट को फॉलो कर ही बरकरार रखा जा सकता है। जो युवा अपनी फिटनेस को लेकर लापरवाह बने हुए हैं, वे इस बात पर विशेष ध्यान दें। क्योंकि अभी नवरात्र महोत्सव के शुरू होने में 20 दिन शेष बचे हैं।
एक घंटे प्रैक्टिस या फिर गरबा करने पर
- हाईबीट म्यूजिक पर गरबा अगर करते हैं तो एक घंटे में 400 से 500 किलोग्राम कैलोरी बर्न होती है।
- फैटी लोगों के लिए गरबा काफी मददगार साबित रहता है। जिन लोगों का वजन लगभग 80 किलो है वे 25 दिन तक हर रोज एक घंटे प्रैक्टिस कर अपना वजन 52 से 64 किलोग्राम कर सकते हैं।
- प्रैक्टिस के दौरान सांसे तेज चलने लगती हैं, जिससे हार्ट पर दवाब भी बढ़ जाता है। नर्ब्स में ब्लड सर्कुलेशन अधिक होता है, जो बीपी और शुगर जैसी प्रॉब्लम को भी दूर करने का काम करता है।
- अधिक स्वेटिंग होने के कारण वेट कम होने में मदद मिलती है।
इस ट्रिक को फॉलो कर उपवास में रहेंगे फिट :-  नवरात्र में देवी की उपासना के साथ उपवास कर रहे लोगों के लिए खुद को फिट बनाने का एक बेहतर मौका गरबा महोत्सव को माना जा सकता है है। उपवास में आप ऐसी चीजें खाएं जो आपको हाई एनर्जी दें और कम से कम फैट। इसके लिए आपको अपनी डाइट में कुछ जरूरी फ्रूट्स और कई तरह के ड्रिंक्स शामिल करने की जरूरत है।
इस डाइटचार्ट को अभी से करें फॉलो
- हर दिन प्रैक्टिस के साथ ऑफिस और घर के काम के बीच नींद का ध्यान रखना जरूरी है। 24 घंटे में कम से कम 7 घंटे की नींद अनिवार्य रूप से लें।
-प्रैक्टिस के दौरान ज्यादा पसीना आने की वजह से शरीर में पानी की कमी आ जाती है। हर रोज कम से कम 15 गिलास पानी पिएं।
-सुबह 10 से 11 बजे के बीच ऐसे फलों का सेवन करें, जिनमें कैलोरी अधिक हो। इससे पोषण के साथ-साथ ऊर्जा भी मिलती है।
-रेगुलर भोजन की थाली में 2 चपाती, दाल-चावल, दही, पत्तेदार सब्जी और शुद्घ पनीर से बनी हुई को एक डिश को शामिल करें।

No comments:

Post a Comment

Pages