क्षेत्र में हुई 61 इंच बारिश, टूटा बरसों का आंकड़ा - .

Breaking

Thursday, 19 September 2019

क्षेत्र में हुई 61 इंच बारिश, टूटा बरसों का आंकड़ा

Jabalpur Weather Update : क्षेत्र में हुई 61 इंच बारिश, टूटा बरसों का आंकड़ा

अगस्त-सितंबर में हुई बारिश ने जहां औसत का आंकड़ा पार लिया था वहीं अब 6 साल पुराने आंकड़े को छूने की तरफ बढ़ रही है। अब तक कुल 1526.5 मिमी यानी करीब 61 इंच बारिश हो चुकी है। इसके पहले इतनी बारिश 6 साल पहले हुई थी। साल 2013 में बारिश का कुल आंकड़ा 1957 मिमी यानी लगभग 77 इंच तक पहुंच गया था। मौसम विभाग को जिस तरह से संकेत मिल रहे हैं उससे यही संभावना जताई जा रही है कि इस बार भी बारिश का आंकड़ा 65 इंच के करीब तक पहुंच सकता है। मौसम विभाग की मानें तो बंगाल की खाड़ी में फिर नया सिस्टम बन रहा है।
आंध्र प्रदेश में कम दबाव का क्षेत्र बनने से मध्यप्रदेश सहित जबलपुर तक उसका असर देखने मिल सकता है। कहा जा रहा है कि 23 सितंबर तक जबलपुर व आस-पास के स्थानों में कभी तेज, कभी धीमी बारिश से शहर तरबतर होता रहेगा।
दिनभर में हुई 1 इंच बारिश :- बुधवार को भी आसमान में बादलों का डेरा रहा। दोपहर तक रुक-रुक कर बूंदबांदी होती रही, लेकिन दोपहर में काले मेघा झूम उठे और तेज बौछारों से शहर को भिगो दिया। दिनभर में करीब 1 इंच बारिश दर्ज की गई। पिछले साल आज के दिन तक कुल 41 इंच बारिश हुई थी।
पारा बढ़ने से बढ़ी उमस :- बारिश का आंकड़ा भले ही बढ़ रहा है, लेकिन बीच-बीच में धूप निकलने और पारा बढ़ने से उमस भरी गर्मी ने लोगों को दोपहर में बेचैन कर दिया। गत दिवस अधिकतम तापमान जहां 30 डिग्री रहा वहीं बुधवार को अधिकतम तापमान 31.8 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया। न्यूनतम ताममान भी 2 डिग्री की बढ़ोत्तरी के साथ 24.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

No comments:

Post a Comment

Pages