कमलनाथ सरकार ने बढ़ाया पेट्रोल-डीजल पर 5 फीसदी वैट, ये होंगी नई कीमतें - .

Breaking

Saturday, 21 September 2019

कमलनाथ सरकार ने बढ़ाया पेट्रोल-डीजल पर 5 फीसदी वैट, ये होंगी नई कीमतें

कमलनाथ सरकार ने बढ़ाया पेट्रोल-डीजल पर 5 फीसदी वैट, ये होंगी नई कीमतें

प्रदेश की आर्थिक स्थिति, केंद्रीय सहायता में कटौती और बारिश से सरकार पर पड़ने वाले वित्तीय भार के चलते कमलनाथ सरकार ने पेट्रोल, डीजल और शराब पर वैट (वेल्यू एडेड टैक्स) में पांच-पांच फीसदी का इजाफा कर दिया। इससे इंदौर में प्रति लीटर पेट्रोल औसत तीन रुपए 26 पैसे और डीजल तीन रुपए 14 पैसे महंगा हो जाएगा। नई दरें शुक्रवार रात बारह बजे से प्रभावी हो गई हैं। अब इंदौर में पेट्रोल 81.66 रुपए और डीजल 72.96 रुपए हो जाएगा।
सरकार को उम्मीद है कि इस कदम से हर माह खजाने में 225 करोड़ रुपए अतिरिक्त तौर पर आएंगे। वाणिज्यिक कर विभाग ने शुक्रवार को वैट अधिनियम में संशोधन करने की अधिसूचना जारी कर दी। प्रदेश में अभी पेट्रोल पर प्रति लीटर 28 प्रतिशत वेट के अलावा साढ़े तीन रुपए अतिरिक्त कर और एक प्रतिशत सेस (उपकर)वसूला जा रहा है। इसमें वैट पांच प्रतिशत बढ़ाया गया है। इसी तरह डीजल पर वैट 18 की जगह 23 प्रतिशत होगा। इसके ऊपर प्रति लीटर दो रुपए प्रति लीटर अतिरिक्त कर और एक प्रतिशत सेस लगेगा। शराब में वैट पांच से बढ़ाकर दस प्रतिशत किया गया है।
किसानों पर दोहरी मार :- अग्रवाल भाजपा प्रवक्ता रजनीश अग्रवाल ने सरकार के इस कदम को किसानों के लिए दोहरी मार करार दिया है। उन्होंने कहा कि पेट्रोल के दाम में बढ़ोतरी से मध्यमवर्ग पर बोढ बढ़ेगा। यह कमलनाथ सरकार का जनता को प्रताड़ित करने वाला कदम है।

No comments:

Post a Comment

Pages