सालभर नहीं होगा जलसंकट, वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम होते तो 5 साल का हो जाता इंतजाम - .

Breaking

Thursday, 19 September 2019

सालभर नहीं होगा जलसंकट, वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम होते तो 5 साल का हो जाता इंतजाम

सालभर नहीं होगा जलसंकट, वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम होते तो 5 साल का हो जाता इंतजाम

राजधानी में इस बार अच्छी बारिश से जल स्त्रोत और बांध भर गए हैं। बड़ा तालाब भरने के बाद नगर निगम कटौती बंद करते हुए रोजाना 30 एमजीडी पानी की सप्लाई शुरू कर दी है। अब तालाब से होने वाली सप्लाई साल भर आराम से की जा सकेगी। वहीं केरवा बांध भी लबालब है, लिहाजा कोलार क्षेत्र में एक साल तक पानी सप्लाई में किसी तरह की समस्या नहीं होगी। दरअसल, कम बारिश के बाद भी नर्मदा और कोलार डैम से फुल क्षमता से पानी लिया गया, इसके बावजूद पानी की कमी नहीं हुई। लेकिन बड़े तालाब और केरवा बांध में जल स्तर कम होने के कारण सप्लाई में 10 एमजीडी की कटौती की गई थी। जिससे बीते दो सालों से बैरागढ़, ईदगाह, कोहेफिजा, पुराना शहर, भेल टाउनशिप आदि में जलसंकट की समस्या थी।
तालाब लबालब फिर भी बैरागढ़ व ईदगाह में एक दिन छोड़कर सप्लाई :- इस समय बड़ा तालाब लबालब है, इस सीजन में अब तक तालाब में अतिरिक्त पानी आने पर फुल टैंक लेवल को मेंटेन करने के लिए 18 बार भदभदा के गेट खोलकर पानी निकाला जा चुका है। लेकिन हैरानी की बात है कि इसके बावजूद भी बैरागढ़, ईदगाह हिल्स और कोहेफिजा एरिया में एक दिन छोड़कर पानी सप्लाई किया जा रहा है। इसकी वजह यह है कि रोजाना पानी सप्लाई के लिए नगर निगम ने सिस्टम ही डेवलप नहीं कर पाया।
रेन वाटर हार्वेस्टिंग होता तो पांच साल की जरूरत का बचा सकते थे पानी :- शहर में करीब 4.50 लाख इमारतें हैं। इनमें से 140 वर्गमीटर (1506 वर्गफिट) से अधिक क्षेत्रफल की 2 लाख इमारतें हैं। यदि रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगा होता तो पूरे शहर की जरूरत के हिसाब से पांच साल का पानी जमीन के अंदर संग्रहित किया जा सकता था।
यह है पानी बचाने का गणित :- जल विशेषज्ञ संतोष वर्मा के अनुसार 140 वर्ग मीटर छत से एक औसतन बारिश से करीब 8 लाख लीटर पानी एकत्र होता है। इस बार की बारिश से एक छत से 45 लाख लीटर पानी जमीन के अंदर पहुंचा है। चूंकि शहर में इतने साइज की 2 लाख भवन हैं। इस हिसाब से 9 लाख एमएलडी यानी 2 लाख एमजीडी पानी जमीन के अंदर पानी पहुंचता। एक दिन में नगर निगम नर्मदा, कोलार डैम, केरवा, बड़े तालाब से 104 एमजीडी (468 एमएलडी) पानी सप्लाई करता है। इस तरह दो लाख एमजीडी पानी से पांच साल तक के लिए पर्याप्त है।

No comments:

Post a Comment

Pages