विदिशा में बाढ़ के हालात, भोपाल में 14 सेमी से ज्यादा बारिश - .

Breaking

Tuesday, 10 September 2019

विदिशा में बाढ़ के हालात, भोपाल में 14 सेमी से ज्यादा बारिश

Madhya Pradesh Weather Alert : विदिशा में बाढ़ के हालात, भोपाल में 14 सेमी से ज्यादा बारिश

पिछले 24 घंटे में प्रदेश के अधिकांश जिलों में झमाझम बारिश हुई। रीवा संभाग के जिलों में कहीं-कहीं व शेष संभाग में अधिकांश जगह बारिश हुई। पूर्वी मप्र में मानसून सक्रिय व पश्चिमी मप्र में प्रबल रहा। 24 घंटे में सिवनी में 31, टिमरनी में 25, विदिशा, हरदा में 18, केवलारी में 15 व भोपाल में 14 सेमी से ज्यादा बारिश रिकॉर्ड की गई। विदिशा- जिले में दूसरे दिन भी तेज बारिश का दौर जारी है, जिससे बाढ़ के हालात बने हुए हैं।
बेतवा, बाह्य, केवटन सहित अन्य नदियां उफान पर होने से विदिशा का कुरवाई, शमशाबाद, सिरोंज, बासौदा से सड़क सम्पर्क टूट गया है। बेतवा का जल स्तर बढ़ने के कारण प्रशासन ने नवलखी और भोरघट के 150 परिवारों को दूसरी जगह शिफ्ट कर दिया है। पठारी तहसील के गांव छपारा में मकान की छत गिरने से 82 वर्षीय मथुरा बाई की मौत हो गई।
प्रदेश में 23% ज्यादा बारिश :- मौसम विभाग ने 8 जिलों में रेड अलर्ट, 8 जिलों में ऑरेंज अलर्ट व 17 जिलों में यलो अलर्ट जारी किया है। इन सभी जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश में 843.1 मिलीमीटर सामान्य बारिश होती है, इसके एवज में अब तक 1039.4 मिलीमीटर बारिश हो चुकी है। इस तरह प्रदेश में 23 फीसदी ज्यादा बारिश हो चुकी है। अगले दो दिन तक मौसम में कोई परिवर्तन नहीं आएगा। प्रदेश भर में हल्की, तेज बारिश का दौर जारी रहेगा।
08 जिलों में रेड अलर्ट (अत्यधिक बारिश)
08 जिलों में ऑरेज अलर्ट (अति बारिश)
16 जिलों में यलो अलर्ट (भारी बारिश)
होशंगाबाद में 15 गांवों के लोगों को सुरक्षित स्थानों पर जाने को कहा :- होशंगाबाद। नर्मदा नदी यहां सेठानीघाट पर सोमवार को शाम 4:30 बजे खतरे के निशान 964 फीट से मात्र 6 इंच नीचे बह रही थी। इसके 6 साल पहले वर्ष 2013 में नर्मदा ने खतरे का निशान पार कि या था। प्रशासन ने अलर्ट जारी करते हुए नर्मदा कि नारे के 15 गांवों के लोगों को सुरक्षित स्थानों पर जाने के लिए कहा गया है।
सागर में साइकिल सहित छात्र बहा :- सोमवार सुबह गढ़ाकोटा निवासी शिक्षक जमनाप्रसाद ठाकुर का 12 वर्षीय बेटा राहुल साइकिल सहित नाले में बह गया। करीब 4 घंटे बाद उसका शव मिला। राहुल सुबह कोचिंग के लिए निकला था।

No comments:

Post a Comment

Pages