केंद्र से 12 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा के राहत पैकेज के लिए मांग पत्र भेजेगी मध्‍यप्रदेश सरकार - .

Breaking

Monday, 23 September 2019

केंद्र से 12 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा के राहत पैकेज के लिए मांग पत्र भेजेगी मध्‍यप्रदेश सरकार

केंद्र से 12 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा के राहत पैकेज के लिए मांग पत्र भेजेगी मध्‍यप्रदेश सरकार

प्रदेश में अतिवर्षा और बाढ़ से प्रभावितों को राहत पहुंचाने के लिए सरकार ने रिकॉर्ड समय में मांग पत्र तैयार कर लिया है। यह शुक्रवार तक केंद्र सरकार को भेज दिया जाएगा। इसमें 12 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा तत्काल देने की मांग रखी जाएगी। सर्वाधिक दस हजार करोड़ रुपए किसानों के लिए मांगे जा रहे हैं।
सूत्रों के मुताबिक राजस्व विभाग ने रिकॉर्ड समय में मांग पत्र तैयार किया है। सभी जिलों में फसलों को नुकसान का प्रारंभिक सर्वे हो चुका है। 25 लाख हेक्टेयर क्षेत्र में 22 लाख से ज्यादा किसानों की लगभग पौने दस हजार करोड़ रुपए मूल्य की फसल चौपट हुई है। मूंग और उड़द पूरी तरह बर्बाद हो गई तो सोयाबीन भी बड़े पैमाने पर अतिवर्षा और बाढ़ से प्रभावित हुआ है। करीब पौने दो हजार करोड़ रुपए की सड़क, पुल व पुलिया खराब हुई है।
इसके अलावा निजी व सरकारी भवन के साथ अन्य अधोसंरचना विकास के काम प्रभावित हुए हैं। बताया जा रहा है कि 2013 में बारिश से फसलें प्रभावित होने पर 28 अक्टूबर को, 2015 में 23 अक्टूबर और 2017 में 30 अक्टूबर को मांग पत्र केंद्र सरकार को भेजा गया था। इस बार मांग पत्र तैयार कर लिया गया है और इसे 27 सितंबर तक भेज दिया जाएगा। केंद्रीय अध्ययन दल को भी इसके बारे में बता दिया गया है और वो भी प्रदेश में बारिश से हुए नुकसान के आकलन से सैद्धांतिक तौर पर सहमत हैं।

No comments:

Post a Comment

Pages