LIC ने लॉन्च किया सस्ता टर्म इंश्योरेंस प्लान Jeevan Amar, जानिए क्या हैं इसके फायदे - .

Breaking

Tuesday, 6 August 2019

LIC ने लॉन्च किया सस्ता टर्म इंश्योरेंस प्लान Jeevan Amar, जानिए क्या हैं इसके फायदे

LIC ने लॉन्च किया सस्ता टर्म इंश्योरेंस प्लान Jeevan Amar, जानिए क्या हैं इसके फायदे

भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) ने एक नया इंश्योरेंस प्लान लॉन्च किया है। इस प्लान का नाम जीवन अमर (Jevan Amar) रखा गया है। इस प्लान की बिक्री ऑफलाइन की जाएगी। अर्थात सिर्फ एलआईसी एजेंट के जरिए ही इसे खरीदा जा सकेगा। एलआईसी के अनुसार, यह प्लान ट्रेडिशनल और प्योर प्रोटेक्शन टर्म इंश्योरेंस प्लान होने के साथ ही कीमत में भी सस्ता है। बता दें कि इससे पहले उपलब्ध अमूल्य जीवन टर्म प्लान को एलआईसी ने वापस ले लिया है और इस नए प्लान में काफी सारे नए फीचर्स शामिल किये हैं। एलआईसी के मुताबिक, इस प्लान में ग्राहक डेथ बेनिफिट्स विकल्पों जैसे लेवल सम एश्योर्ड और इंक्रीजिंग सम एश्योर्ड में से किसी एक को चुन सकता है।LIC के इस जीवन अमर प्लान में पॉलिसी टर्म 10 वर्षों से लेकर 40 वर्षों तक रहेगा। इस प्लान को 18 साल से लेकर 65 साल तक की उम्र वाले लोग ले सकते हैं। जीवन अमर प्लान में अधिकतम एज मैच्योरिटी 80 साल रखी गई है।
एलआईसी के इस प्लान में भुगतान की बात करें, तो इसमें प्रीमियम भुगतान के लिए तीन विकल्प मिलने वाले हैं। ये तीन विकल्प हैं- सिंगल प्रीमियम, लिमिटेड प्रीमियम और रेग्युलर प्रीमियम। रेग्युलर व लिमिटेड प्रीमियम विकल्पों में न्यूनतम प्रीमियम भुगतान की किस्त 3,000 रुपये रखी गई है। वहीं, सिंगल प्रीमियम विकल्प में न्यूनतम प्रीमियम की किस्त 30,000 रुपये रखी गई है।
इस प्लान में प्रीमियम भुगतान की अधिकतम आयु 70 साल रखी गई है। एलआईसी के अनुसार, रेग्युलर प्रीमियम ऑप्शन में कोई सरेंडर वैल्यू नहीं मिलेगी। साथ ही रेग्युलर प्रीमियम सिंग प्रीमियम में उपलब्ध होगा। लिमिटेड प्रीमियम की बात करें, तो इसमें 2 ऑप्शन होंगे। इसमें कुछ शर्तें भी जुड़ी होगी। महिला और पुरुष के लिए प्रीमियम भुगतान की राशि भिन्न-भिन्न रखी गई है। इसी प्रकार जो लोग धूम्रपान करते हैं, उनके लिए प्रीमियम अलग होगा और जो धू्म्रपान नहीं करते, उनके लिए अलग प्रीमियम राशि होगी।

No comments:

Post a Comment

Pages