बिजली उपभोक्ताओं के लिए बड़ी घोषणा, मिलेगा ये फायदा - .

Breaking

Monday, 19 August 2019

बिजली उपभोक्ताओं के लिए बड़ी घोषणा, मिलेगा ये फायदा

MP कैबिनेट बैठक : बिजली उपभोक्ताओं के लिए बड़ी घोषणा, मिलेगा ये फायदा

मुख्यमंत्री कमलनाथ की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में बिजली उपभोक्ताओं के लिए बड़ी घोषणा हुई है। प्रदेश सरकार ने इंदिरा गृह ज्योति योजना को संबल योजना से अलग करने पर मुहर लगा दी है। इसके तहत इस योजना के तहत 150 यूनिट तक की खपत वाले शहरी और ग्रामीण उपभोक्ताओं को 100 यूनिट बिजली के केवल 100 रुपए का भुगतान करना होगा। वहीं इससे ऊपर की 50 यूनिट का सामान्य दरों से भुगतान करना होगा। इस फैसले के बाद योजना को लागू करने में सरकार पर 2100 करोड़ रुपए का अतिरिक्त भार भले ही आएगा लेकिन इससे करीब एक करोड़ लोगों को लाभ होगा।
बता दें कि इस संबंध में ऊर्जा विभाग ने प्रस्ताव तैयार किया था, जिसपर कैबिनेट की बैठक में मुहर लगी। इस फैसले के बाद प्रदेश के ऊर्जा मंत्री प्रियव्रत सिंह ने कहा इस फैसले से प्रदेश की बड़ी आबादी को फायदा होगा। ग्रुप ऑफ मिनिस्टर्स ने इस प्रस्ताव को पहले ही मंजूरी दे दी थी, पर कैबिनेट में अब इसे मंजूरी मिली। उन्होंने कहा कि प्रदेश के कई जिलों, गांवों से बिजली के भारी-भरकम बिल आने की शिकायतें लगातार आ रही थी। प्रभारी मंत्रियों ने इस ओर विभाग का ध्यान आकर्षित किया। ऐसे में लोगों को इस समस्या से निजात दिलाने के लिए सरकार ने बड़ा फैसला लिया। इसके तहत दोनों योजनाओं के उपभोक्ताओं को अलग-अलग किया जिससे ज्यादा से ज्यादा लोगों को फायदा मिले। कई लोग संबल के दायरे में होने से उन्हें इंदिरा गृह ज्योति योजना का लाभ नहीं मिल पा रहा था। इसके बाद अगस्त के बिजली बिल में छोटे उपभोक्ताओं को 100 रुपए में 100 यूनिट का लाभ अपने आप मिलेगा।

ये आएगा बदलाव :- - अभी 150 यूनिट का बिल करीब 1255 रु आता है। अब ये बिल 150 रु तक आएगा।
- वर्तमान में 150 यूनिट तक 3 स्लैब हैं। 0-50 यूनिट का बिल 3.85 रु. के हिसाब से, 50-100 यूनिट का 4 रु. और 100-300 यूनिट का 6.20 रु के हिसाब से आता है।

सभी तरह के बंधन हटाए :- अभी तक संबल और इंदिरा ज्योति योजना के उपभोक्ताओं के लिए कई तरह के वर्गीकरण थे। लेकिन सरकार ने सभी तरह के बंधन समाप्त कर दिए। सरकार ने अब बीपीएल, एपीएल या एससी-एसटी, ओबीसी या कोई और बंधन इस योजना से हटा दिया है। इससे सभी वर्गों के छोटे उपभोक्ताओं को इसी महीने के बिल से इंदिरा गृह ज्योति योजना के तहत 100 यूनिट बिजली 100 रुपए में मिलेगी।


ये था प्रस्ताव :- गौरतलब है कि 100 रुपए में 100 यूनिट बिजली का लाभ अभी तक केवल संबल कार्डधारियों को ही मिलता था। कमलनाथ सरकार ने पूर्व में सर्वे कराया तो पता चला कि अधिकांश छोटे उपभोक्ताओं को इंदिरा गृह ज्योति योजना का लाभ नहीं मिल पा रहा क्योंकि उनके पास संबल कार्ड का नहीं था। इसके बाद ये मामला ग्रुप ऑफ मिनिस्टर्स (जीओएम) के पास गया। जीओएम ने योजना से गरीबी रेखा और आरक्षित वर्ग के सभी तरह के बंधन खत्म करने का प्रस्ताव रखा। इस प्रस्ताव को सोमवार को हुई कैबिनेट से हरी झंडी मिल गई। 
बड़े उपभोक्ताओं को फायदा नहीं :- 100 रुपए में 100 यूनिट बिजली का लाभ 150 यूनिट से ज्यादा खपत वाले उपभोक्ताओं को नहीं मिलेगा। 150 से ज्यादा खपत होने पर उपभोक्ताओं को सामान्य टैरिफ से भुगतान करना होगा।

No comments:

Post a Comment

Pages