राजस्थान का सलेमाबाद अब निंबार्क के नाम से जाना जाएगा, राज्य सरकार ने बदला नाम - .

Breaking

Thursday, 15 August 2019

राजस्थान का सलेमाबाद अब निंबार्क के नाम से जाना जाएगा, राज्य सरकार ने बदला नाम

राजस्थान का सलेमाबाद अब निंबार्क के नाम से जाना जाएगा, राज्य सरकार ने बदला नाम

राजस्‍थान का सलेमाबाद अब निंबार्क नगर के नाम से जाना जाएगा। राज्‍य सरकार ने यह निर्णय ले लिया है। सलेमाबाद के नाम से पहचाने जाने वाले इस इलाके का नाम बदलने की केंद्र ने अनुशंसा की, जिस पर राज्य की अशोक गहलोत सरकार ने बदलाव कर दिया। इसके लिए निंबार्क पीठाधीश्वर श्री श्याम शरण ने काफी प्रयास किया था।
नाम बदलने के लिए चल रहे थे प्रयास :- सलेमाबाद का नाम बदलने के लिए पूर्व युवराज और वर्तमान में निंबार्क पीठाधीश्र्वर श्री श्याम शरण जी प्रयासरत थे। ऐसे में केंद्रीय गृह मंत्रालय ने सलेमाबाद का नाम बदलने की अनुशंसा की और उन्हीं के निर्देशों के चलते राजस्थान सरकार ने अब हमेशा-हमेशा के लिए सलेमाबाद नाम समाप्त कर इसका नाम श्री निंबार्क तीर्थ करने की घोषणा कर दी है।

करोड़ों लोगों की आस्था का केंद्र है निंबार्क :- निंबार्क देश और दुनिया के करोड़ों लोगों की आस्था का केंद्र है। माना जाता है कि लगभग पांच हजार एक सौ सोलह साल पहले स्वयं भगवान ब्रह्माा जी के आशीर्वाद से ब्रज भूमि पर निंबार्क संप्रदाय की स्थापना की गई थी। श्री निंबार्क भगवान द्वारा स्थापित यह संप्रदाय निरंतर सनातन वैदिक हिंदू संस्कृति की रक्षा करने और इसको मजबूती प्रदान करने में जुटा है

No comments:

Post a Comment

Pages