ईद के मौके पर सरहद पर नहीं हो पाई मुंह मीठा कराने की रस्म - .

Breaking

Tuesday, 13 August 2019

ईद के मौके पर सरहद पर नहीं हो पाई मुंह मीठा कराने की रस्म

ईद के मौके पर सरहद पर नहीं हो पाई मुंह मीठा कराने की रस्म

जम्मू कश्मीर में अनुच्छेद 35ए और 370 को हटाए जाने के बाद पाकिस्तान के तेवर और बदल गए है और इस बार ईद के मौके पर सरहद पर मुंह मीठा कराने की रस्म नहीं हो पाई। बीएसएफ राजस्थान फ्रंटियर के आईजी अमित लोढ़ा के अनुसार मौजूदा हालात के बीच राजस्थान से सटे बॉर्डर पर मिठाई का आदान-प्रदान ईद के मौके पर नहीं हुआ है। इधर पहले से ही पूरी मुस्तैदी के साथ बॉर्डर पर सेना का अलर्ट जारी है और बीएसएफ के जवान के गश्ती दल तैनात हैं।
अनुच्छेद 370 के कश्मीर से हटाए जाने के बाद पाकिस्तान की बौखलाहट के रूप में जहां समझौता एक्स्प्रेस और थार एक्स्प्रेस को भी पाकिस्तान के द्वारा रोक दिया गया , वही ईद पर भी पश्चिमी सीमा पर किसी प्रकार की मिठाई का आदान-प्रदान नहीं हुआ है। हालांकि भारत के द्वारा भी पूर्व में कई मौकों पर पाकिस्तान के द्वारा भेजी गई मिठाई को स्वीकार नहीं किया गया है लेकिन इस बार राजस्थान ही नहीं पंजाब से लगी सीमा पर भी पाकिस्तान की बेरुखी देखने को मिली।
मालूम हो कि राष्ट्रपति ने आदेश जारी कर जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले संविधान के अनुच्छेद 370 को समाप्त कर दिया है। इतना ही नहीं जम्मू-कश्मीर को दो केंद्र शासित प्रदेशों में बांट दिया गया है। संसद के दोनों सदनों से अनुच्छेद 370 खत्म करने का प्रस्ताव भारी बहुमत से पास होने के बाद राष्ट्रपति ने आदेश जारी किया था। इसके बाद राज्य में सुरक्षा के लिहाज से कुछ कदम उठाए गए हैं।

No comments:

Post a Comment

Pages