RTI Activist को नहीं मिली जानकारी, हर्जाने में मांगा एक रुपया - .

Breaking

Saturday, 13 July 2019

RTI Activist को नहीं मिली जानकारी, हर्जाने में मांगा एक रुपया

RTI Activist को नहीं मिली जानकारी, हर्जाने में मांगा एक रुपया

राज्य सूचना आयोग ने आरटीआई (सूचना का अधिकार) कार्यकर्ता की मांग पर नगरीय विकास एवं आवास विभाग के प्रमुख सचिव संजय दुबे को हर्जाने के रूप में आवेदक को एक रुपया देने के निर्देश दिए हैं। मामले में राज्य सूचना आयुक्त राहुल सिंह ने ब्यावरा नगर पालिका के मुख्य कार्यपालन अधिकारी (सीईओ) इकरार अहमद पर 50 हजार का जुर्माना लगाने का फैसला सुनाया है।
मालूम हो, नगर पालिका के निर्माण कार्यों की गुणवत्ता जांचने की रिपोर्ट और रिपोर्ट देने वाली प्रयोगशाला के नाम की जानकारी आवेदक राशिद जमील खान ने वर्ष 2015 में मांगी थी। नगर पालिका की ओर से यह जानकारी आवेदक को नहीं दी गई। यह मामला अपील में प्रथम अपीलीय अधिकारी और द्वितीय अपीलीय अधिकारी के पास गया। यहां से जानकारी देने के निर्देश का भी पालन नहीं किया गया। इसके बाद मामला राज्य सूचना आयोग पहुंचा, जिस पर फैसला सुनाते हुए राज्य सूचना आयुक्त ने नगर पालिका के सीईओ पर 25 हजार का जुर्माना लगाया और जानकारी उपलब्ध कराने को कहा। इसके बावजूद सीईओ ने न तो जानकारी दी और न ही जुर्माना जमा कराया। 

इसके बाद आवेदक राशिद फिर से राज्य सूचना आयोग पहुंचे और शिकायत दर्ज कराई कि इकरार अहमद इस आदेश का भी पालन नहीं कर रहे हैं। इस पर शुक्रवार को आयोग ने दो अलग-अलग मामलों में जुर्माने की राशि 50 हजार रुपए कर दी। साथ ही आदेश दिया कि आरटीआई के तहत मांगी गई जानकारी तत्काल उपलब्ध कराएं।

No comments:

Post a Comment

Pages