PACL निवेशकों के लिए आज है आखिरी मौका, आज के बाद वापस नहीं ले पाएंगे अपने पैसे - .

Breaking

Wednesday, 31 July 2019

PACL निवेशकों के लिए आज है आखिरी मौका, आज के बाद वापस नहीं ले पाएंगे अपने पैसे

PACL निवेशकों के लिए आज है आखिरी मौका, आज के बाद वापस नहीं ले पाएंगे अपने पैसे

PACL के निवेशक काफी समय से अपने रिफंड का इंतजार कर रहे हैं। उनके लिए 31 जुलाई का दिन रिफंड क्‍लेम करने का आखिरी दिन है। अगर वे आज रिफंड के लिए क्‍लेम नहीं करते हैं तो फिर क्‍लेम नहीं कर सकेंगे। Sebi ने अभी तक तारीख बढ़ाने का कोई ऐलान नहीं किया है। इससे पहले PACL निवेशकों के लिए रिफंड की तारीख 30 अप्रैल से बढ़ाकर 31 जुलाई की गई थी। सेबी ने पहले भी कहा था कि निवेशक रिफंड के लिए आखिरी तरीख तक का इंतजार न करें। क्‍योंकि, आखिरी तारीख को वेबसाइट पर लोड बढ़ सकता है और इसके क्रैश करने की संभावना बढ़ जाती है। 
Sebi ने इस साल फरवरी में PACL के तकरीबन 6 करोड़ निवेशकों के लगभग 49,000 करोड़ रुपये लौटाने की प्रक्रिया शुरू की थी। अगर आप भी PACL के निवेशक हैं और अभी तक अपने रिफंड के लिए क्‍लेम नहीं कर पाए हैं तो आपके पास बस आज भर का समय शेष है। ऑनलाइन अपने पैसों का रिफंड क्‍लेम करने के लिए आप http://sebipaclrefund.co.in/ वेबसाइट पर जा सकते हैं। यहां आपको पूरी जानकारी भी मिलेगी। आप आपने पैसों का रिफंड कैसे क्‍लेम करें, इसके लिए सेबी ने बाकायदा एक वीडियो भी तैयार किया है। यह वीडियो आपके लिए काफी मददगार साबित होगा। सेबी ने PACL के निवेशकों को सख्‍त हिदायत भी थी कि वे अपने ओरिजिनल दस्‍तावेज किसी को भी न दें। पैसों का रिफंड क्‍लेम करने के लिए सिर्फ ऑनलाइन ही अप्‍लाई करें। 
रिफंड के लिए ये दस्तावेज करने होंगे अपलोड
1. पैन कार्ड की कॉपी
2. हाल में खिंचवाई हुई पासपोर्ट साइज फोटो
3. कैंसिल चेक की स्‍कैन्‍ड कॉपी
4. बैंकर का प्रमाणपत्र
5. PACL के सर्टिफिकेट की कॉपी
6. PACL की रसीदें (यदि हों तो)
 डॉक्‍यूमेंट्स सिर्फ पीडीएफ, जेपीजी या जेपीईजी फॉर्मेट में अपलोड करलने होंगे। ये डॉक्यूमेंट्स ब्लैक एंड व्हाइट होने चाहिए और इनका रेजोल्‍यूशन 200 होना चाहिए। मान लीजिए कि आपके पास अगर कोई दस्तावेज नहीं है तो भी जितनी ज्‍यादा जानकारी उपलब्ध हो, उसे डालकर लॉग-आउट कर सकते हैं. बाद में लॉग-इन करके दावे संबंधी आवेदन को पूरा कर सकते हैं। सफलतापूर्वक क्लेम अपलोड होने पर एक एक्नॉलेजमेंट रसीद नंबर आएगा। इसका मतलब है कि आपका आवेदन हो गया है। आज का ये मौका न चूकें और अपना क्‍लेम सेबी की विशेष वेबसाइट पर कर डालें। 

No comments:

Post a Comment

Pages