आयकर विभाग भोपाल में बनवा रहा MP की पहली फाइव स्टार ग्रीन बिल्डिंग - .

Breaking

Saturday, 6 July 2019

आयकर विभाग भोपाल में बनवा रहा MP की पहली फाइव स्टार ग्रीन बिल्डिंग

आयकर विभाग भोपाल में बनवा रहा MP की पहली फाइव स्टार ग्रीन बिल्डिंग

आयकर विभाग मप्र में अपना एक और पांच मंजिला अत्याधुनिक कार्यालय भवन बनवा रहा है। इसके लिए सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्ट टैक्सेस ने 83 करोड़ रुपए के बजट को मंजूरी दे दी है। मौजूदा आयकर भवन के पास ही अरेरा पहाड़ी पर इसके लिए 15 साल से पौने दो एकड़ जमीन खाली पड़ी है। 9 जुलाई को सीबीडीटी के सदस्य पीके दाश नए भवन का भूमिपूजन करेंगे।
आयकर कमिश्नर यूबी मिश्रा ने बताया कि मौजूदा आयकर भवन में अधिकारी-कर्मचारियों को बैठने की समुचित व्यवस्था नहीं है। निर्धारित मानदंड के अनुसार करदाताओं के लिए भी उचित व्यवस्था नहीं हो पा रही इसलिए विभाग की जमीन पर नया भवन बनाया जा रहा है। केंद्रीय लोक निर्माण विभाग यह पांच मंजिला भवन बनवा रहा है, इसकी डिजाइन भी फाइनल कर दी गई है।

नवदुनिया से विशेष चर्चा करते हुए कमिश्नर मिश्रा ने बताया कि इस भवन को पर्यावरण फ्रेंडली बनाया जाएगा। इसमें वाटर हार्वेस्टिंग और सौर ऊर्जा का भी इंतजाम किया जाएगा। निर्माण पूरा होने के बाद इसे प्रदेश की यह पहली '5-स्टार एनर्जी एफिशिएंट ग्रीन बिल्डिंग" होने का खिताब प्राप्त होगा।
कमिश्नर मिश्रा ने बताया कि करीब 12 साल की कवायद के बाद नए भवन के भूमिपूजन का अवसर आया है। इसके पहले एक बार भवन का नक्शा बन गया था लेकिन कुछ जरूरतों की पूर्ति न हो पाने के कारण उसमें बदलाव किया गया। करीब डेढ़ साल पहले मध्यप्रदेश-छत्तीसगढ़ के तत्कालीन प्रधान मुख्य आयुक्त पीके दाश ने इस भवन का आकल्पन तैयार कराया था। उनके बाद मौजूदा प्रधान मुख्य आयकर आयुक्त एके चौहान ने मामले में अधिकारियों की समिति बनाकर मामले को आगे बढ़ाया और नई डिजाइन तैयार कराई गई।

उन्होंने बताया कि यह संयोग ही है कि सीबीडीटी सदस्य के रूप में पीके दाश ही 9 जुलाई को इस भवन का शिलान्यास करेंगे। कार्यक्रम में विभाग में लॉजिस्टिंग विंग की प्रधान महाप्रबंधक सुनीता पुरी भी मौजूद रहेंगी। भवन का निर्माण 8331 वर्ग मीटर में कराया जाएगा, 83 करोड़ रुपए इस पर खर्च होंगे और निर्माण पूरा होने का समय डेढ़ साल रखा गया है।

No comments:

Post a Comment

Pages