बच्चा चोरी की अफवाहों से बढ़ रही 'मॉब लिंचिंग' पर मध्‍यप्रदेश पुलिस का अलर्ट - .

Breaking

Monday, 29 July 2019

बच्चा चोरी की अफवाहों से बढ़ रही 'मॉब लिंचिंग' पर मध्‍यप्रदेश पुलिस का अलर्ट

बच्चा चोरी की अफवाहों से बढ़ रही 'मॉब लिंचिंग' पर मध्‍यप्रदेश पुलिस का अलर्ट

प्रदेश में बढ़ रही बच्चा चोरी की अफवाहें और उन्मादी भीड़ की हिंसा (मॉब लिंचिंग) की लगातार बढ़ती घटनाओं पर पुलिस मुख्यालय ने अलर्ट जारी किया है। पुलिस मुख्यालय ने सभी जिलों में मैदानी अमले को इस तरह की अफवाहों और सोशल मीडिया पर चलने वाली फर्जी पोस्ट पर सख्त निगरानी के निर्देश जारी किए हैं। प्रदेश के सभी 52 जिलों के पुलिस अधीक्षकों को निर्देश भेजे गए हैं कि सोशल मीडिया पर विशेष नजर रखें।
खासतौर पर व्‍हाट्सएप ग्रुप एवं फेसबुक पर चलने वाली अफवाहों को लेकर जनजागरुकता फैलाने के लिए कहा गया है। इसमें कुछ उदाहरणों के साथ यही भी बताया गया है कि कैसे अलग-अलग पोस्ट को मिलाकर फर्जी पोस्ट तैयार कर लोगों को गुमराह किया गया। पुलिस मुख्यालय ने देवास एवं रतलाम जिले में हुई दो घटनाओं का उदाहरण भी दिया है, जिनमें अफवाह के कारण कानून व्यवस्था के लिए समस्या उत्पन्न हुई। 

अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक इंटेलीजेंस कैलाश मकवाना ने 'नवदुनिया" को एक चर्चा में बताया कि ऐसे मामलों को लेकर प्रदेश के सभी जिलों में विशेष सतर्कता बरतने के निर्देश भेजे गए हैं। बच्चा चोरी जैसी अफवाहों से लोग परेशान न हों, इसके लिए जनजागरुकता भी जरूरी है। इसलिए खासतौर पर सोशल मीडिया पर विशेष निगरानी रखी जा रही है। उन्होंने बताया कि मॉब लिंचिंग जैसी घटनाओं को रोकने के विशेष कदम उठाए गए हैं। उल्लेखनीय है कि दो दिन पहले सुप्रीम कोर्ट ने भी मप्र सहित 11 राज्यों को मॉब लिंचिंग कड़ाई से रोकने के लिए नोटिस जारी किए हैं। इसमें राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग सहित इन राज्यों को मामले में की गई कार्रवाई से अवगत कराने को कहा गया है।

No comments:

Post a Comment

Pages