रायपुर रेलवे स्टेशन की डॉरमेट्री में यात्रियों को मिलेगी होटल जैसी सुविधा - .

Breaking

Sunday, 7 July 2019

रायपुर रेलवे स्टेशन की डॉरमेट्री में यात्रियों को मिलेगी होटल जैसी सुविधा

रायपुर रेलवे स्टेशन की डॉरमेट्री में यात्रियों को मिलेगी होटल जैसी सुविधा

रायपुर रेलवे स्टेशन में यात्रियों के लिए जल्द नई सुविधा मिलने जा रही है, क्योंकि रेलवे प्रशासन ने स्टेशन स्थित डॉरमेट्री में यात्रियों को प्राइवेट होटल जैसी सुविधा मुहैया कराने का निर्णय लिया है। डॉरमेट्री के कमरे अत्याधुनिक होंगे। नान एसी कमरे भी एसी कमरों में तब्दील हो जाएंगे। इसके साथ ही यात्री अब घंटे के हिसाब से डॉरमेट्री बुक कर सकते हैं। रेलवे ने डॉरमेट्री का जिम्मा हैदराबाद की कंपनी को सौंपा है। कंपनी जल्द इसका काम शुरू कर देगी।
ज्ञात हो कि रायपुर रेलवे स्टेशन में एक दिन में कुल 118 यात्री ट्रेनें आती-जाती हैं। इसी तरह करीब 70 हजार यात्री एक दिन में सफर करते हैं। वर्तमान में स्टेशन की डॉरमेट्री में 12 एसी और 12 नॉन एसी कमरे हैं। यात्रियों को अभी नॉन एसी में 12 घंटे का सौ रुपये तथा एसी का दौ सौ रुपये अदा करने पड़ते हैं। यात्रियों को रेलवे 12 और 24 घंटे के हिसाब से उपलब्ध कराती है, लेकिन अब रेलवे प्रशासन नॉन एसी की व्यवस्था को खत्म कर सभी को एसी में तब्दील करेगा। नए सिस्टम के बाद मात्र छह घंटे के लिए ही 200 रुपये देने होंगे। इसी तरह एसी रूम में यात्रियों को ठहरने के लिए 800 रुपये देने पड़ते हैं।
इतना रहेगा किराया :- रेलवे के अधिकारी ने बताया कि बिलासपुर की तर्ज पर बनाया जाएगा। इसमें यात्रियों को डीलक्स एसी रूम में तीन घंटे का 400, छह घंटे का 500, नौ घंटे का 800, 12 घंटे 1200, 24 घंटे का 1500 रुपये तथा डॉरमेट्री एसी रूम में तीन घंटे का सौ रुपये, छह घंटे का दो सौ, 09 घंटे का तीन सौ, 12 घंटे का 350 और 24 घंटे का 400 रुपये देना पड़ेगा।
केवल एसी कमरे व डॉरमेट्री होंगे :- रेलवे के नए नियम के मुताबिक स्टेशन में केवल एसी डॉरमेट्री व डिलक्स कमरे होंगे। नॉन एसी वाले कमरे व डॉरमेट्री को एसी में तब्दील कर दिया जाएगा। कमरे के इंटीरियर से लेकर बेड व वाशरूम तक को आधुनिक बनाया जाएगा। ठहरने वाले यात्रियों के लिए बेहतर कैंटीन भी बनेगा। स्टेशन पर यात्रियों को स्टेशन में ही बड़े होटलों जैसी सुविधाएं मिलेंगी, इसके लिए ही रेलवे प्रशासन रिटायरिंग रूम में बदलाव करने का निर्णय लिया है।

No comments:

Post a Comment

Pages