Artificial Intelligence से इंसानों का दिमाग होगा कंट्रोल, जानिये क्‍या है नई योजना - .

Breaking

Monday, 22 July 2019

Artificial Intelligence से इंसानों का दिमाग होगा कंट्रोल, जानिये क्‍या है नई योजना

Artificial Intelligence से इंसानों का दिमाग होगा कंट्रोल, जानिये क्‍या है नई योजना

अब वह दिन दूर नहीं जब इंसान के दिमाग को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का उपयोग कर कंट्रोल किया जाएगा। इसके लिए एक चिप का उपयोग किया जाएगा जिसे कंप्यूटर से जोड़ा जा सकेगा। अमेरिकी कंपनी टेस्ला के सीईओ और स्पेस एक्स के संस्थापक एलन मस्क ने इस नई योजना का ऐलान किया है। इसके तहत इंसानों के दिमाग में कंप्यूटर चिप लगाई जाएगी। इसके जरिए मस्तिष्क के विकारों (ब्रेन डिसऑर्डर) से जूझ रहे लोगों की मदद की जा सकेगी। साथ ही इंसानों में सुपरह्यूमन इंटेलिजेंस को इनेबल करने के लिए भी इस चिप का इस्तेमाल किया जाएगा। 

न्यूरोलॉजिकल बीमारी पर काम :- दो साल पहले एलन मस्क ने 'न्यूरालिंक' नाम की कंपनी बनाई थी। अब एलन अगले साल इसी कंपनी में 'ब्रेन कंप्यूटर इंटरफेस' टेक्नॉलॉजी की टेस्िटग शुरू करने की योजना बना रहे हैं। एलन का कहना है कि यह डिवाइस उन लकवाग्रस्त लोगों के लिए वरदान साबित होगी, जो एक न्यूरोलॉजिकल यानी तंत्रिका संबंधी विकार से ग्रस्त हैं। इस टेक्नॉलॉजी के जरिए सभी तरह के मस्तिष्क विकारों को ठीक किया जाएगा।
दिमाग के अंदर लगेगी चिप :- यह एक बहुत छोटी चिप होगी, जो हजारों माइक्रोस्कोपिक थ्रेड से जुड़ी होगी। इसे इंसानों के मस्तिष्क में ड्रिल करके 4 छेदों के जरिए इम्प्लांट किया जाएगा। इन थ्रेड्स के इलेक्ट्रॉड्स न्यूरल स्पाइक्स को मॉनिटर करने में सक्षम होंगे। ये इलेक्ट्रॉड्स न सिर्फ इंसानों के दिमाग को पढ़ पाएंगे बल्कि व्यवहार को बदलने में भी सक्षम होंगे, जिसके फीड स्मार्टफोन ऐप में सेव होंगे।

No comments:

Post a Comment

Pages