कल से शुरू होगी 'बाहुबली' के साथ चंद्रयान-2 की उलटी गिनती, इतने लोग देखेंगे लाइव - .

Breaking

Saturday, 13 July 2019

कल से शुरू होगी 'बाहुबली' के साथ चंद्रयान-2 की उलटी गिनती, इतने लोग देखेंगे लाइव

Chandrayaan-2 : कल से शुरू होगी 'बाहुबली' के साथ चंद्रयान-2 की उलटी गिनती, इतने लोग देखेंगे लाइव

भारत का मिशन चंद्रयान-2 अपने लॉन्च के करीब पहुंच रहा है और जैसे-जैसे वो दिन पास आ रहा है वैसे-वैसे धड़कनें भी तेज हो रही हैं। ISRO रविवार से चंद्रयान-2 का काउंटडाउन शुरू करेगा जिसके बाद 15 जुलाई को इसरो के सबसे ताकतवर रॉकेट 'बाहुबली' पर सवार होकर चंद्रयान-2 अपने मिशन पर निकल जाएगा। इसरो चीफ के सीवान के अनुसार, यह 20 घंटे का काउंटडाउन होगा जो 14 जुलाई को सुबह 6.51 बजे से शुरू होगा। अब तक सबकुछ काफी अच्छी तरह चल रहा है। जीएसएलवी 15 जुलाई को सुबह 2.51 बजे श्रीहरिकोटा स्थित सतीश धवन स्पेस सेंटर से उड़ान भरेगा। 

बता दें कि 640 टन का 44 मीटर ऊंचा Geosynchronous Satellite Launch Vehicle-Mark III (GSLV-Mk III) जिसका नाम 'बाहुबली' रखा गया है वो 3.8 टन के चंद्रयान-2 को लेकर उड़ान भरेगा। अपनी 16 मिनट की उड़ान में GSLV Mk-III रॉकेट 603 करोड़ रुपए की लागत से बने चंद्रयान को अर्थ पार्किंग में ले जाएगा। काउंटडाउन के दौरान रॉकेट की चैकिंग होगी और इसमें फ्यूल डाला जाएगा। ISRO अब तक तीन GSLV Mk-III रॉकेट अंतरिक्ष में भेज चुका है और इनमें सबसे पहला 18 दिसंबर 2014 को भेजा गया था। 

7,134 लोगों ने करवाया लाइव देखने के लिए रजिस्ट्रेशन :- भारत के इस बड़े मिशन चंद्रयान-2 की लॉन्चिंग को देखने के लिए लोगों में भी खासा उत्साह है और उसे लाइव देखने के लिए ISRO की साइट पर अब तक 7,134 लोगों ने रजिस्ट्रेशन करवा लिया है। बता दें कि इसरों ने हाल ही में यह शुरुआत की है कि लोग विशेषतौर पर बनाई गई एक गैलरी में बैठकर इसरो के लॉन्च देख सकते हैं।

No comments:

Post a Comment

Pages