भारत में 1.5 करोड़ एंड्रॉइड मोबाइल में घुस चुका है यह वायरस - .

Breaking

Wednesday, 10 July 2019

भारत में 1.5 करोड़ एंड्रॉइड मोबाइल में घुस चुका है यह वायरस

Alert: भारत में 1.5 करोड़ एंड्रॉइड मोबाइल में घुस चुका है यह वायरस\\

एंड्रॉइड डिवाइस का इस्तेमाल करते हैं तो यह खबर आपके लिए बहुत जरूरी है। सायबर सिक्यॉरिटी फर्म चेक पॉइंट रिसर्च की रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में 1.5 करोड़ एंड्रॉइड मोबाइल में खतरनाक वायरस लग गया है। यूजर्स को इसकी भनक तक नहीं लगी है। दुनियाभर में इस वायरस से प्रभावित होने वाली डिवाइसेस की संख्या 2.5 करोड़ है। इस मैलवेयर ने खुद को गूगल संबंधी एप्लिकेशन बताते हुए डिवाइसेस पर हमला बोला है। चेक पॉइंट की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि इस मैलवेयर का नाम एजेंट स्मिथ है। यह आर्थिक फायदे पहुंचाने वाले कुछ विज्ञापन दिखाता है, लेकिन आशंका जताई गई है कि यह बैंकिंग से जुड़ी जानकारी चोरी कर रहा है।
चेक पॉइंट रिसर्च की रिपोर्ट में बताया गया है कि एजेंट स्मिथ बड़े स्तर पर उपयोग किए जाने वाले थर्ड पार्टी ऐप स्टोर, 9Apps से आया है। यह हिंदी, अरबी, रूसी और इंडोनेशियाई भाषा बोलने वालों को निशाना बनाता है। एशिया में भारत सबसे ज्यादा प्रभावित है। बड़ी संख्या में पाकिस्तान और बांग्लादेश के यूजर्स भी प्रभावित हो चुके हैं। अन्य प्रभावित देशों में अमेरिका, ब्रिटेन और ऑस्ट्रेलिया के यूजर्स हैं।

चेक पॉइंट सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी में मोबाइल थ्रेट डिटेक्शन रिसर्च के हेड जोनाथन शिमोनोविच का कहना है कि यह वायरस यूजर द्वारा इंस्टाल की गई एप्लिकेशन्स को गुपचुप तरीके से अटैक करता है। यही कारण है कि एड्रॉइड यूजर्स के लिए इसका पता लगान और खुद को सुरक्षित करना मुश्किल हो रहा है। उन्होंने सलाह दी है कि यूजर्स वाररस से बचाव के एडवांस सॉफ्टवेयर का उपयोग करें। साथ ही यूजर्स को सलाह दी गई है कि वे थर्ड पार्टी ऐप स्टोर से दूरी बनाए रखें और ऑफिशियल एंड्रॉइड ऐप्स का ही इस्तेमाल करें।

No comments:

Post a Comment

Pages