मध्‍यप्रदेश में सूरज उगल रहा आग, ग्वालियर और खजुराहो में पारा 47 पर - .

Breaking

Thursday, 30 May 2019

मध्‍यप्रदेश में सूरज उगल रहा आग, ग्वालियर और खजुराहो में पारा 47 पर

Weather alert : मध्‍यप्रदेश में सूरज उगल रहा आग, ग्वालियर और खजुराहो में पारा 47 पर

नौतपा के छठे दिन प्रदेश के कुछ स्थानों पर आसमान से आग बरसती महसूस हुई। इसी क्रम में गुरुवार को ग्वालियर,खजुराहो और नौगांव में पारा 47 डिग्रीसे. तक जा पहुंचा। खरगोन और रीवा में अधिकतम तापमान 46 डिग्रीसे. रिकार्ड हुआ। इसके अतिरिक्त खंडवा, दमोह, रायसेन, शाजापुर, राजगढ़, गुना, उमरिया, सतना, सीधी, टीकमगढ़ में तापमान 45 डिग्रीसे. दर्ज हुआ। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक अभी एक-दो दिन गर्मी के तेवर इसी तरह बने रहने के आसार हैं। मौसम विज्ञान केंद्र के वरिष्ठ मौसम विज्ञानी आरआर त्रिपाठी ने बताया कि ग्वालियर,खजुराहो और नौगांव में गुरुवार इस सीजन का सबसे गर्म दिन रहा। त्रिपाठी के मुताबिक मौसम शुष्क रहने के कारण तापमान में इजाफा हो रहा है।

वर्तमान में एक ट्रफ(द्रोणिका लाइन) दक्षिणी मप्र से विदर्भ के पश्चिम क्षेत्र से उत्तरी कर्नाटक तक बना हुआ है। इस सिस्टम के कारण वातावरण में कुछ नमी आ रही है। इस वजह से आसमान पर बादल आ रहे हैं। तापमान बढ़े हुए रहने के कारण ग्वालियर, मुरैना, सागर, नीमच, जबलपुर, सिवनी, मंडला, बालाघाट, विदिशा, छिंदवाड़ा, होशंगाबाद, रायसेन, हरदा जिले में गरज-चमक के साथ हल्की बौछारें पड़ सकती हैं।
राजस्थान की ओर से चली उत्तर-पश्चिमी हवाओं ने गुस्र्वार को ग्वालियर-चंबल और मप्र के बुंदेलखंड क्षेत्र को झुलसा कर रख दिया। नौतपा के छठे दिन पर्यटन नगरी खजुराहो सर्वाधिक गर्म रही। मौसम के जानकारों के अनुसार 71 साल बाद ग्वालियर में पारा इतना दर्ज किया गया है। इससे पहले 30 मई 1947 को ग्वालियर का तापमान 48.3 डिसे दर्ज किया गया था।

भीषण गर्मी में तप रहे खजुराहो सहित पूरे छतरपुर जिले में जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। इसका पर्यटन उद्योग पर सर्वाधिक असर पड़ा है। मौसम केंद्र खजुराहो के अनुसार यदि एक-दो दिन में बादल और बारिश नहीं हुई तो पारा इस बार 48 डिग्री को भी पार कर जाएगा। यहां बता दें कि वर्ष 2018 में 28 मई को अधिकतम तापमान 48.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। मौसम विभाग के जानकारों के अनुसार अगले एक दो दिन राहत के आसार नहीं है।

No comments:

Post a Comment

Pages