11 साल की तनिष्का ने पास की 10वीं की परीक्षा, मिले 65 प्रतिशत अंक - .

Breaking

Friday, 17 May 2019

11 साल की तनिष्का ने पास की 10वीं की परीक्षा, मिले 65 प्रतिशत अंक

11 साल की तनिष्का ने पास की 10वीं की परीक्षा, मिले 65 प्रतिशत अंक

जिस उम्र में बच्चे कक्षा छठवीं की परीक्षा देते हैं, उस उम्र में एयरपोर्ट रोड क्षेत्र की अंबिकापुरी में रहने वाली 11 साल की तनिष्का चंद्रन ने माध्यमिक शिक्षा मंडल की 10वीं बोर्ड परीक्षा पास कर ली। उसने 65 प्रतिशत अंक हासिल किए। उसके पिता सुजीत और मां अनुभा पेशे से शिक्षक हैं। अनुभा बताती हैं कि तनिष्का का बचपन से पढ़ाई के प्रति विशेष रुझान रहा है। हम पिछले दो वर्षों से उसे 10वीं की परीक्षा दिलाने का प्रयास कर रहे थे लेकिन उम्र कम होने से अनुमति नहीं मिल रही थी। फिर तत्कालीन राज्यपाल ओमप्रकाश कोहली से मुलाकात की। इसके बाद स्कूल शिक्षा विभाग ने उसे बोर्ड परीक्षा में शामिल होने की अनुमति दी। उसने इस वर्ष निजी स्कूल से कक्षा छठवीं की भी परीक्षा दी है।
10वीं की परीक्षा देने से पहले स्कूल शिक्षा विभाग ने तनिष्का से नौवीं की परीक्षा ली। शासकीय हायर सेकंडरी मॉडल स्कूल की प्राचार्य अनिता रस्तोगी के मुताबिक उन्होंने स्कूल में तनिष्का को नौवीं का प्रश्न पत्र हल करने को दिया। इस परीक्षा में उसे 85 प्रतिशत अंक हासिल हुए। 10वीं की परीक्षा में शामिल होने की अनुमति मिलने में देरी होने के कारण तनिष्का को मॉडल स्कूल में नियमित छात्रा के रूप में प्रवेश नहीं मिल सका। ऐसे में उसने प्राइवेट छात्रा के रूप में माशिमं की परीक्षा दी।

आठ भाषाओं की जानकार और बेहतर डांसर :- मां अनुभा के मुताबिक उनकी बेटी ने मिड ब्रेन एक्टिविटी का कोर्स किया है। इसके तहत वो आंख पर पट्टी बांधकर लिख लेती है और पढ़ भी लेती है। वह कथक में भी पारंगत है और वो शहर की ख्यात नृत्यांगना रागिनी मक्खर के साथ यूरोप जा चुकी है। इसके अलावा वो बुलगारिया में विश्व डांस कॉम्पटिशन में भी जा चुकी है। वह फ्रेंच, अमेरिकन, इंग्लिश, मलयालम, ब्रिटिश, उर्दू, संस्कृत सहित करीब आठ भाषाएं जानती हैं।

No comments:

Post a Comment

Pages