आज से बंद हो रही Google की ये दो बड़ी सर्विसेज, जानिए क्या होगा आप पर असर - .

Breaking

Tuesday, 2 April 2019

आज से बंद हो रही Google की ये दो बड़ी सर्विसेज, जानिए क्या होगा आप पर असर

आज से बंद हो रही Google की ये दो बड़ी सर्विसेज, जानिए क्या होगा आप पर असर

सर्च इंजन कंपनी Google की आज दो बड़ी सर्विसेज बंद हो रही हैं। इनमें एक कंपनी की सोशल नेवर्किंग साइट Google Plus है वहीं दूसरी जीमेल की Inbox है। Google Plus के बंद होने का असर दुनियाभर के 5.2 करोड़ यूजर्स पर पड़ेगा। वैसे इसे बंद करने का मुख्य कारण यही है कि इसके 5.2 करोड़ यूजर्स का डेटा लीक होने के आरोप लगे हैं। वहीं Inbox के बंद होने का भी करोड़ों यूजर्स पर प्रभाव पड़ेगा। गूगल ने यह दावा किया है कि वो सभी यूजर्स के लिए नए ईमेल सॉल्यूशन पर फोकस करेगा। बता दें कि Inbox by Gmail के बंद होने से पहले ही इसे गूगल प्ले स्टोर से हटा दिया गया है। Gmail के इस ऐप को 2014 में लॉन्च किया गया था। गूगल ने इस ऐप को प्रोडक्टिविटी बढ़ाने के लिए लॉन्च किया था, जिसका इस्तेमाल खास तौर पर वे यूजर्स करते थे, जिनको दिन में ज्यादा ई-मेल रिसीव होते थे। 

जानिए Inbox के बारे में :- इसे अक्टूबर 2014 में पेश किया गया था। इसका मुख्य फोकस स्मार्टर इमेल मैनेजमेंट एक्सपीरियंस था। इसमें बंडल ग्रुपिंग रिसिपेंट्स, स्टेटमेंट्स और मैसेज से संबंधित फीचर्स दिए गए हैं। इसके अलावा इसमें इमेल स्नूजिंग, फॉलो-अप समेत कई फीचर्स मौजूद हैं। लेकिन जब गूगल ने जीमेल को एक नया लुक दिया तो इसके इनबॉक्स में कई नए फीचर भी एड किए गए।  लेकिन अब गूगल केवल जीमेल को बेहतर बनाने पर फोकस करना चाहती है और इसी के चलते Inbox By Gmail को बंद कर दिया जाएगा। गूगल अपने यूजर्स को एक ट्रांजिशन गाइड उपलब्ध करा रहा है जिससे यूजर्स नए जीमेल में आसानी से स्विच कर पाएंगे।
इससे पहले Yahoo Messenger को 17 जुलाई को पूरी तरह से बंद कर दिया गया था। याहू ने कहा कि यूजर्स अपने सारे मैसेज 6 महीने तक डाउनलोड कर सकेंगे। कंपनी Yahoo Messenger की जगह एक नया इंस्टैंट मैसेजिंग एप Squirrel ला रही है। इस नई एप की बीटा टेस्टिंग के लिए यूजर्स अभी से अप्लाई कर सकते हैं। याहू मैसेंजर यूजर्स को अब Squirrel पर रिडायरेक्ट किया जा रहा है। 

जानें Google Plus के बारे में :- गूगल ने गूगल प्लस को फेसबुक जैसी सोशल नेटवर्किंग साइट को टक्कर देने के लिए पेस किया था लेकिन असफल रहा। Google ने अपने इस सेवा को बंद करने की वजह इसमें आए एक बड़े बग (गड़बड़ी) को बताया है। इस बग की वजह से करीब 5.2 करोड़ का पर्सनल डाटा प्रभावित हुआ है। Google Plus को अगस्त 2019 में शट डाउन किया जाना था लेकिन इस बड़ी गड़बड़ी की वजह से इसे आज ही शट डाउन कर दिया जाएगा। Google ने अपने ब्लॉग पोस्ट में 10 दिसंबर 2018 को बताया था कि कुछ यूजर्स को नवंबर में आए सॉफ्टवेयर अपडेट की वजह से Google+ API में बग का सामना करना पड़ रहा है।
इस बग को Google ने एक सप्ताह के अंदर फिक्स कर लिया गया था लेकिन इसके बारे में यूजर्स को जानकारी अब दी गई है। गूगल ने बताया कि किसी भी तरह की थर्ड पार्टी का अटैक हमारे सिस्टम में नहीं हुआ है। ऐप डेवलपर्स (जिनके पास यूजर्स के डाटा का एक्सेस था) ने 6 दिनों के लिए यूजर्स का डाटा का दुरुपयोग किया है। इस वजह से Google+ API को इस बग के बारे में जानकारी मिलने के 90 दिनों के बाद बंद कर दिया जाएगा। इस नए बग की वजह से करीब 5.2 करोड़ यूजर्स प्रभावित हुए थे।  गूगल प्लस के बंद होने से इस पर मौजूद यूजर्स के प्रोफाइल से जुड़ा डाटा, पेजिस, अपलोडिड इमेजेस और कंटेंट को डिलीट कर दिया जाएगा यानी आप इन्हें दोबारा नहीं देख पाएंगे।

No comments:

Post a Comment

Pages