खत्म हुई Deadline,अब DTH और Cable TV ऑपरेटर्स को देने होंगे 'बेस्ट फिट प्लान' - .

Breaking

Monday, 1 April 2019

खत्म हुई Deadline,अब DTH और Cable TV ऑपरेटर्स को देने होंगे 'बेस्ट फिट प्लान'

TRAI: खत्म हुई  Deadline,अब  DTH और Cable TV ऑपरेटर्स  को देने होंगे 'बेस्ट फिट प्लान'

टेलिकॉम रेग्यूलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया के नए नियमों के तहत DTH और Cable TV चैनल सेलेक्शन की डेडलाइन खत्म हो चुकी है। इसके तहत DTH और Cable TV ऑपरेटर यूजर्स को 'बेस्ट फिट प्लान' ऑफर कर रहे हैं। यह उन्हीं यूजर्स के लिए हैं जिन्होंने अब तक अपने मनपसंद चैनल या प्लान नहीं चुने हैं।
बेस्ट फिट प्लान के बारे में :- Trai ने Cable TV के नए नियमों के तहत यूजर्स को चैनल चुनाव करने के लिए 31 जनवरी तक का समय दिया था। यूजर्स के परेशानी को देखते हुए Trai ने इसकी डेडलाइन 31 मार्च तक बढ़ा दी थी। अब यह डेडलाइन भी खत्म हो चुकी है। अगर अब भी किसी यूजर ने चैनल पैक्स का चुनाव नहीं किया है तो ऐसे में ऑपरेटर्स उन्हें उनके मौजूदा पैक से बेस्ट फिट प्लान में माइग्रेट कर देंगे। Trai ने ऑपरेटर्स से कहा है कि वो किसी भी यूजर को बेस्ट फिट प्लान में माइग्रेट कर ज्यादा पैस चार्ज नहीं कर सकते हैं। उन्हें यूजर्स का नया बेस्ट फिट पैक उनके मौजूदा पैक के आस-पास ही रखना होगा।

चैनल सिलेक्ट करने के लिए :- TRAI ने चैनल सिलेक्शन के लिए एक नई वेब ऐप्लीकेशन लॉन्च की थी, जिसका नाम TRAI Channel Selector App है। यहां यूजर को चैनल्स और उनकी MRP की जानकारी मिलेगी। TRAI की इस नए ऐप के जरिए यूजर्स मंथली रेंटल भी जान पाएंगे।
-ऐप्लीकेशन के लिए आपको https://channel.trai.gov.in/ पर जाना होगा।

-इसके बाद Get Started पर क्लिक करें। यहां आपसे कुछ सवाल पूछे जाएंगे।
-सबसे पहले यूजर उसका नाम, राज्य और फिर शैली प्राथमिकता जैसी जानकारी देनी होगी।

-जब यूजर सभी सवालों का जवाब दे देंगे तो उनके सामने आपकी रूचि के मुताबिक चैनल की लिस्ट आ जाएगी।
-यूजर अपनी पसंद के चैनल का चुनाव कर अपने मासिक रेंटल प्लान के बारे में जानकारी प्राप्त कर पाएंगे। ऊपर दायीं तरफ दिए गए View Selection बटन के पास आपके द्वारा -सेलेक्ट किए गए चैनल्स और मासिक रेंटल मिलाकर अमाउंट भी बता दिया जाएगा।

- यहां फ्री चैनल, पेड चैनल, कुल राशि का भुगतान, जीएसटी टैक्स और नेटवर्क कैपेसिटी फीस (NFC) आदि की जानकारी दी जाएगी।
-अगर यूजर को यह राशि ज्यादा लगती है तो वो बराबर में दिए गए optimize के टैब पर क्लिक कर इससे कम कीमत में भी प्लान की जानकारी ले सकते हैं।
- चैनल सिलेक्टर ऐप्लिकेशन पर बायीं तरफ कीमत, एचडी/एसडी, शैली, ब्रॉडकॉस्टर और भाषा जैसे कई विकल्प दिखाई देंगे।

No comments:

Post a Comment

Pages