स्मार्टफोन के लगातार इस्तेमाल से हो सकती है यह बीमारी, इस तरह करें बचाव - .

Breaking

Sunday, 28 April 2019

स्मार्टफोन के लगातार इस्तेमाल से हो सकती है यह बीमारी, इस तरह करें बचाव

स्मार्टफोन के लगातार इस्तेमाल से हो सकती है यह बीमारी, इस तरह करें बचाव

हम सभी अपने स्मार्टफोन को लगातार इस्तेमाल करते हैं। इससे हमारी आंखों पर बुरा प्रभाव पड़ता है। इस बात को कई लोग नजरअंदाज भी कर देते हैं। इसका एक कारण यह भी है कि हमारी लाइफस्टाइल और काम हमें स्मार्टफोन या अन्य इलेक्ट्रॉनिक डिवाइसेज को छोड़ने की अनुमति नहीं देते हैं। Toledo की एक यूनिवर्सिटी की रिसर्च में सामने आया है कि स्मार्टफोन या अन्य डिवाइस पर लगातार काफी समय तक काम करने के चलते जब तक व्यक्ति 50 की उम्र तक अपनी देखने की शक्ति खो सकता है। इससे आंख की बीमारी होने की भी ज्यादा संभावनाएं हैं। ऐसे में इस परेशानी से बचने के लिए हम आपको कुछ तरीके बता रहे हैं।
इन तरीकों को अपनाने से नहीं होगी आंखों की बीमारी:
  • ऑप्टिकल कैमिस्ट्री रिसर्च के अनुसार, ब्लू लाइट आंख के रेटिना में महत्वपूर्ण अणुओं को सेल किर्ल्स में बदल देता है। इससे आंखों पर गहरा असर पड़ता है।
  • स्टडी में यह दावा किया गया है कि लगातार ब्लू लाइट में काम करने से आंखों की बिमारी हो सकती है। या फिर व्यक्ति 50 की उम्र तक देखने की शक्ति खो सकता है।
  • इसके लिए आप अपने स्मार्टफोन की डिस्प्ले सेटिंग में जाकर ब्लू लाइट को ऑन कर सकते हैं। इसके साथ ही आप हाई-क्वालिटी स्क्रीन प्रोटेक्टर्स को भी चुन सकते हैं।
  • अगर आप लगातार ही कम्प्यूटर पर काम करते हैं तो आपको लगातार आई चेकअप कराना चाहिए। आंखों को सही रखने के लिए आपको डॉक्टर से सलाह लेकर आई-ड्रॉप्स भी डालनी चाहिए।
  • अंधेरे में स्मार्टफोन समेत अन्य डिवाइसेज की स्क्रीन नहीं देखनी चाहिए। अगर आप चश्मा लगाते हैं तो आपको हाई-क्वालिटी लेंस को चुनना चाहिए जो ब्लू लाइट और यूवी फिल्टर के साथ आते हैं।
  • दिन में समय-समय पर आंखों को धो लेना चाहिए। रात में नाइट ग्लासेस लगाना भी बेहतर विकल्प है।

No comments:

Post a Comment

Pages