जेपी अस्पताल में प्रसूताओं को मिलेगी ये खास सुविधा, देना होगा मामूली किराया - .

Breaking

Tuesday, 2 April 2019

जेपी अस्पताल में प्रसूताओं को मिलेगी ये खास सुविधा, देना होगा मामूली किराया

JP Hospital Bhopal में प्रसूताओं को मिलेगी ये खास सुविधा, देना होगा मामूली किराया

राजधानी के जेपी अस्पताल में प्रसूताओं के लिए 40 बेड वाले प्राइवेट वार्ड हफ्ते भर के भीतर शुरू हो जाएंगे। इनमें पांच सिंगल रूम व कुछ 4 व 6 बेड के सेमी प्राइवेट वार्ड हैं। इन वार्डों में बेड लगाए जा चुके हैं। बस नर्सों की ड्यूटी लगाई जानी है। वार्ड शुरू होने से गायनी की सर्जरी कराने वाली महिलाएं भी यहां भर्ती हो सकेंगी। मैटरनिटी विंग (प्रसूती) दो साल पहले शुरू हुई थी। इसी में प्राइवेट वार्ड भी थे, लेकिन नर्सिंग स्टाफ कम होने की वजह से प्राइवेट वार्ड शुरू नहीं हो पा रहे थे। प्राइवेट वार्डों में एक अटेंडेंट के रुकने की भी सुविधा होगी।
जेपी अस्पताल में पहले 16 प्राइवेट वार्ड थे। नई मैटरनिटी विंग बनाने के लिए 5 वार्ड तोड़ दिए गए थे। बाकी 11 सिंगल बेड वाले वार्डों में एक नर्स, एक डॉक्टर ड्यूटी रूम व एक वीआईपी मरीजों के लिए रिजर्व है। इस तरह मरीजों के लिए सिर्फ 8 वार्ड ही हैं। वार्ड कम होने से प्रसूताओं को दिक्कत हो रही थी। यह वार्ड सभी तरह के मरीजों के लिए हैं, लेकिन सबसे ज्यादा मांग प्रसूताओं की रहती है। हर समय 15 से 20 प्रसूताओं के आवेदन वेटिंग में रहते हैं। नए प्राइवेट वार्ड शुरू होने के बाद पुराने वार्डों में दूसरे मरीजों को भर्ती किया जा सकेगा। बता दें कि सुल्तानिया अस्पताल में सिंगल बेड वाले सिर्फ छह प्राइवेट वार्ड हैं। इनमें टॉयलेट अटैच वाले तीन ही हैं। एम्स में प्राइवेट वार्ड तो हैं पर उनका किराया बहुत ज्यादा है। इस कारण जेपी अस्पताल में प्राइवेट वार्ड की मांग ज्यादा है।
सिंगल रूम का किराया 225 रुपए :- सिंगल वेड वाले वार्डों का रोजाना का किराया मौजूदा वार्डों के बराबर ही 225 रुपए होगा। सेमी प्राइवेट वार्ड का किराया इससे भी कम होग। अस्पताल के अधिकारियों ने बताया कि अभी किसी वार्ड में एसी नहीं हैं। बाद में कुछ वार्डों में एसी लगाए जाएंगे। ओटी के ठीक ऊपर यह प्राइवेट वार्ड बने हैं। लिहाजा, मरीजों को शिफ्ट करने और डॉक्टरों के राउंड के लिहाज से भी यह यह वार्ड पहले से ज्यादा सुविधाजनक हैं।

No comments:

Post a Comment

Pages