एक माह में शहर की सड़कों पर दौड़ेगी 16 इलेक्ट्रिक बसें - .

Breaking

Monday, 8 April 2019

एक माह में शहर की सड़कों पर दौड़ेगी 16 इलेक्ट्रिक बसें

Indore : एक माह में शहर की सड़कों पर दौड़ेगी 16 इलेक्ट्रिक बसें

शहर में प्रदूषणरहित पब्लिक ट्रांसपोर्ट की शुरुआत हो चुकी है। पिछले दो महीने से ट्रायल के तौर पर एक इलेक्ट्रिक बस चलाई जा रही है। अभी तक ढाई हजार से ज्यादा लोग इसमें सफर कर चुके हैं। अगले एक माह में शहर की सड़कों पर 16 इलेक्ट्रिक बसें दौड़ने लगेंगी। ये बसें इंदौर आ चुके हैं। इनमें से पांच बसें एआईसीटीएसएल के स्कीम 78 स्थित डिपो और 10 बसें टाटा कंपनी के यार्ड में खड़ी हैं।
अभी रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया चल रही है। इसके बाद इन्हें सड़कों पर उतारा जाएगा। एआईसीटीएसएल राजीव गांधी चौराहे पर इलेक्ट्रिक बसों के लिए चार्जिंग स्टेशन बनवा रही है। फिलहाल यहां एक चार्जर ही इंस्टॉल हुआ है। इससे एक बस को चार्ज किया जाता है। एक चार्जर से दो बसें चार्ज की जा सकती हैं। अभी 14 चार्जिंग पॉइंट इन डिपो में लगाए जाना हैं। इसके अलावा बसों के पांच रूट पर भी पांच चार्जर इंस्टॉल लगाना है।
इनके इंस्टॉल होने के बाद ही इलेक्ट्रिक बसों का संचालन शुरू हो पाएगा। एक बार चार्ज होने पर बस करीब 150 किलोमीटर तक चलेगी। ऐसे में यदि डिपो में चार्ज होने के बाद बसों को चार्जिंग की जरूरत होगी तो वे रूट पर बने चार्जिंग पॉइंट पर आधा घंटा रुककर बैटरी चार्ज कर सकेंगी। जानकारों के मुताबिक, चार्जर इस माह के अंत तक इंस्टॉल हो पाएंगे।
दो माह में 40 बसें चलाने की तैयारी :- शहर में 40 इलेक्ट्रिक बसें चलाई जाना हैं। सिटी बस प्रबंधन द्वारा इनके संचालन का जिम्मा चार्टर्ड स्पीड कंपनी को दिया गया है। टाटा कंपनी की 16 बसें इंदौर आ चुकी हैं। 24 अन्य बसें भी एक से दो सप्ताह में आने की संभावना है। श्ाहर के पांच रूट पर 40 इलेक्ट्रिक बसें चलाई जाना हैं। प्रत्येक रूट पर आठ-आठ बसें चलेंगी। पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप के तहत चलाई जा इन इलेक्ट्रिक बसों के चार्जिंग स्टेशन की बिजली का खर्च नगर निगम वहन करेगा। सिटी बसों की तर्ज पर ही इन बसों का किराया होगा। ये बसें वातानुकूलित होगी।

No comments:

Post a Comment

Pages