इंदौर एयरपोर्ट को तीन अवॉर्ड, अप्रैल में आरंभ होगी शारजाह के लिए पहली उड़ान - .

Breaking

Wednesday, 6 March 2019

इंदौर एयरपोर्ट को तीन अवॉर्ड, अप्रैल में आरंभ होगी शारजाह के लिए पहली उड़ान

इंदौर एयरपोर्ट को तीन अवॉर्ड, अप्रैल में आरंभ होगी शारजाह के लिए पहली उड़ान

इंदौर एयरपोर्ट ने अलग-अलग श्रेणियों में तीन अवार्ड हासिल किए हैं। एशियाई पेसेफिक श्रेणी में आने वाले देशों के एयरपोर्ट में देवी अहिल्याबाई होलकर एयरपोर्ट को बेस्ट अवार्ड मिला है। उल्‍लेखनीय है कि पिछले साल इंदौर से 20 लाख से अधिक यात्रियों ने हवाई सफर किया है। इनकी संख्या को देखते हुए एयरपोर्ट काउंसिल ऑफ इंटरनेशनल (एसीआई) ने इंदौर एयरपोर्ट को 20-50 लाख यात्रियों वाले एयरपोर्ट में शामिल किया है। इसके साथ ही इंदौर से पहली इंटरनेशनल उड़ान की घोषणा भी हो गई है। एयर इंडिया ने अप्रैल से शारजहां की उड़ान शुरू करने का फैसला किया है।
बुधवार को एयरपोर्ट परिसर में लोकसभा स्पीकर सुमित्रा महाजन की अध्यक्षता में विमान क्षेत्र सलाहकार समिति की बैठक हुई। जहां एयरपोर्ट को मिले तीन पुरस्कारों की औपचारिक घोषणा की गई। पत्रकारों से चर्चा के दौरान लोकसभा स्पीकर ने बताया कि पिछले साल इंदौर एयरपोर्ट को बेस्ट एयरपोर्ट का अवार्ड मिला था। मगर सालभर में यात्रियों की सुविधा और इंफ्रास्ट्रक्चर में इजाफा होने से अवार्ड की संख्या भी बढ़ गई है। एसीआई ने बेस्ट एयरपोर्ट, बेस्ट कस्टमर सर्विस एंड साइज और बेस्ट इंफ्रास्ट्रक्चर एंड फैसिलिटी में पुरस्कृत किया है। तीन पुरस्कार एक साथ पाने वाला इंदौर देश का पहला एयरपोर्ट बन चुका है।
उन्होंने बताया कि एयरपोर्ट को संस्था ने 20 से 50 लाख यात्रियों वाले एयरपोर्ट में शामिल कर दिया है। एयरपोर्ट डायरेक्टर अर्यमा सान्याल ने बताया कि बेस्ट एयरपोर्ट के लिए तीन भारत और दो इंडोनेशिया व एक चाइना का एयरपोर्ट शामिल था, जिसमें बेहतर सर्विस को देखते हुए हमें पुरस्कार दिया है। वैसे सितंबर में पुरस्कार समारोह इंडोनेशिया के बाली में रखा गया है। सान्याल के मुताबिक, एसीआई के अवार्ड की छह श्रेणियां होती हैं, जिसमें एशियाई पेसेफिक में 49 देशों के 589 एयरपोर्ट के बीच सर्वे किया था। अवार्ड के अलावा इंदौर एयरपोर्ट से पहली इंटरनेशनल उड़ान मिल गई है। एयर इंडिया ने इंदौर से शारजहां के लिए फ्लाइट को लेकर इच्छा जताई है। संभवत: एयरलाइंस कंपनी यह उड़ान अप्रैल से शुरू करेगी। फिलहाल अभी उड़ान को लेकर काफी बातें तय होना बाकी है। इसके बाद निजी एयरलाइंस कंपनियां भी अन्य देशों के लिए उड़ान शुरू कर सकेंगी।
एयरपोर्ट डायरेक्टर अर्यम्‍मा सान्याल के मुताबिक एयर इंडिया ने फ्लाइट शुरू करने की बात कही है। अभी शेड्यूल तैयार किया जाएगा। एयरलाइंस तय करेगी कि सप्ताह में कितने दिन उड़ान रखी जाए। वैसे यात्रियों के मिलने पर इसकी उड़ान की संख्या निर्धारित होगी। माना जा रहा है कि कंपनी सप्ताह में तीन दिन इसे रख सकती है। समिति की बैठक में एयरपोर्ट परिसर में पैरीशेबल कार्गो को लेकर भी रास्ता साफ हो गया है। अब यहां से सब्जी, फल और इंदौर का प्रसिद्ध नमकीन विदेशों में भेजा जाएगा। इसके लिए समिति सदस्यों ने एयरपोर्ट पर जगह सुनिश्चित कर दी है। जल्द ही कार्गो को लेकर काम शुरू किया जाएगा।

No comments:

Post a Comment

Pages