यूबी में माल्या के शेयर बेचने से मिले 1,008 करोड़ः ईडी - .

Breaking

Wednesday, 27 March 2019

यूबी में माल्या के शेयर बेचने से मिले 1,008 करोड़ः ईडी

यूबी में माल्या के शेयर बेचने से मिले 1,008 करोड़ः ईडी

शराब कंपनी यूनाइटेड ब्रुअरीज होल्डिंग्स (यूबीएचएल) में विजय माल्या के शेयरों की बिक्री से 1,008 करोड़ रुपए मिले हैं। बुधवार को इन शेयरों की बिक्री ऋ ण वसूली न्यायाधिकरण (डीआरटी) ने की। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की तरफ से कहा गया कि माल्या के खिलाफ चल रही मनी लॉड्रिंग मामले की जांच को लेकर एजेंसियों ने यूबीएचएल में माल्या के शेयर जब्त किए थे। ये शेयर यस बैंक के पास पड़े थे। कर्नाटक हाई कोर्ट ने हाल ही में बैंकों को बेंगलुरू स्थित डीआरटी को ये शेयर सुपुर्द करने का आदेश दिया था।

ईडी ने कहा कि इसके बाद डीआरटी की वसूली अधिकारी ने यूबीएचएल के 74,04,932 शेयरों की बिक्री के लिए इस महीने की शुरुआत में नोटिस प्रकाशित किया था। एजेंसी ने कहा कि ईडी की तरफ से उठाए गए कदमों, दी गई जानकारियों और किंफिशर एयरलाइंस व माल्या पर भारतीय स्टेट बैंक की अगुआई वाले समूह के भारी बकाए को देखते हुए विशेष पीएमएलए अदालत ने 26 मार्च को शेयर बेचने की अनुमति दी थी। इसके बाद डीआरटी के वसूली अधिकारी ने बुधवार को शेयरों की बिक्री की, जिससे 1,008 करोड़ रुपए मिले।

गिरवी रखे गए थे ये शेयर :- ईडी ने बताया कि यूनाइटेड ब्रुअरीज लिमिटेड (यूबीएल) के ये शेयर यूबीएचएल के पास थे और किंगफिशर एयरलाइंस ने लोन के बदले ये शेयर बैंक के पास रखे थे। माल्या पिछले कुछ साल से लंदन में हैं। उसे भारत लाने के लिए प्रत्यर्पण की कार्रवाई चल रही है। बैंकों के साथ 9,000 करोड़ रुपए के लोन धोखाधड़ी मामले में माल्या के खिलाफ ईडी और सीबीआई जांच कर रही है।

No comments:

Post a Comment

Pages