गोरखपुर के व्‍यापारियों ने ये सामान पाकिस्‍तान भेजना किया बंद - .

Breaking

Saturday, 23 February 2019

गोरखपुर के व्‍यापारियों ने ये सामान पाकिस्‍तान भेजना किया बंद

Pulwama News: गोरखपुर के व्‍यापारियों ने ये सामान पाकिस्‍तान भेजना किया बंद

गोरखपुर के व्यापारियों ने पाकिस्तान से सेंधा नमक, छुहारा, रूई, अजवाइन मंगाना बंद कर दिया है। व्यापारियों का कहना है कि पाकिस्तान से किसी भी तरह का संबंध नहीं होना चाहिए। इन सामानों का आयात रोककर पाकिस्तान का आर्थिक चोट पहुंचाना उनका उद्देश्य है। पाकिस्तान से गोरखपुर की मंडी में सेंधा नमक, छुहारा, अजवाइन के साथ ही रूई और गुग्गल की भी आपूर्ति होती है।
हालांकि पाकिस्तानी गुग्गल का इस्तेमाल आयुर्वेदिक औषधि के साथ ही पूजा-पाठ में किया जाता है। हालांकि इसकी खपत कम है। आवक बंद होने से इन सामानों की बाजार में कमी भी दिखने लगी है और कीमत में भी वृद्धि हुई है।
यह है रेट
सामान हमले से पहले अब

छुहारा पीला 60 85
छुहारा काला 70-80 100-110

सेंधा नमक 110 150
अजवाइन 80-140 यथावत

रूई 110-130 यथावत

व्यापारी बोले :- गोरखपुर किराना कमेटी के उपाध्यक्ष अनिल जायसवाल ने कहा कि पाकिस्तान से किराना बाजार में अब कोई सामान नहीं आ रहा है। रोजाना करीब15 टन पाकिस्तानी छुहारा की खपत यहां है। माल न आने से बाजार कुछ तेज हुआ है। व्‍यापारी महेंद्र अग्रवाल ने कहा कि पाकिस्तान से रूई मंगाने की जरूरत तब पड़ती है जब भारत का बाजार तेज होता है। पिछले समय से भारत का बाजार ठीक है। पाकिस्तान की रूई में भी दम नहीं होता है।
गृहणी कविता ने कहा कि पाकिस्तान से आने वाले सामान का बहिष्कार देश हित में जरूरी है। यदि हमने वहां के सामान का इस्तेमाल नहीं किया तो भी हमारे सेहत पर कोई असर नहीं पड़ेगा, लेकिन पाकिस्तान की सेहत पूरी तरह बिगड़ जाएगी। अधिवक्ता ब्रजेंद्र नारायण त्रिपाठी ने कहा कि पुलवामा आतंकी हमले के बाद पाकिस्तान से होने वाले आयात पर शुल्क बढ़ाकर 200 फीसद किए जाने से ताजे फलों, चमड़ा और सीमेंट सहित 10 प्रमुख उत्पादों के आयात को झटका लगा है। यही होना भी चाहिए।

No comments:

Post a Comment

Pages