सहकारी बैंक में 1200 किसानों के RuPay Card लॉक, जानिए पूरा मामला - .

Breaking

Saturday, 23 February 2019

सहकारी बैंक में 1200 किसानों के RuPay Card लॉक, जानिए पूरा मामला

सहकारी बैंक में 1200 किसानों के RuPay Card लॉक, जानिए पूरा मामला

जिला सहकारी केंद्रीय बैंक की बीना शाखा में प्रबंधन ने धन की कमी बताकर करीब 1200 किसानों के रूपे कार्ड और खाते लॉक कर दिए हैं। इस कारण खाते में राशि होने के बावजूद किसान जरूरी कार्यों के लिए उसे निकाल नहीं पा रहे। 14 प्राथमिक कृषि साख सेवा सहकारी समितियां आती हैं। जिनमें करीब 1200 किसान हैं।
समितियों के माध्यम से किसानों को शून्य प्रतिशत ब्याज पर अल्पकालीन फसल ऋण दिया जाता है। फसल आने के बाद किसान बैंक का ऋण लौटा देते हैं। पहले इन किसानों को बैंक से कैश मिल जाता था, लेकिन पिछले साल इन किसानों को रूपे कार्ड दे दिए। किसान इसके जरिए एटीएम से रुपए निकाल लेते थे, लेकिन कुछ दिन पहले ही सारे किसानों के कार्ड और खाते लॉक कर कर दिए हैं।
प्रधान कार्यालय का आदेश :- जिला मुख्यालय स्थित बैंक के प्रधान कार्यालय से आदेश मिला है कि किसानों के लिए ऋण न दिया जाए। वरिष्ठ अधिकारियों के आदेश पर ही पुराने खाते और रूपे कार्ड लॉक कर दिए हैं। मेरे पास रोज किसान यह शिकायत लेकर आ रहे हैं। सुबह से घर पर किसानों की भीड़ लग जाती है। जरूरत के वक्त बैंक से रुपए न मिलने के कारण किसानों को भारी दिक्कतें हो रही हैं। मैंने सहकारिता विभाग के अधिकारियों से बात की है, लेकिन अधिकारी बैंक में धन की कमी बताकर किसानों को राशि देने से मना कर रहे हैं।

No comments:

Post a Comment

Pages