गांधीनगर में मेगा ट्रेड शो आज, PM मोदी सहित 125 देशों के प्रतिनिधि, दिग्‍गज उद्योगपति होंगे शामिल - .

Breaking

Wednesday, 16 January 2019

गांधीनगर में मेगा ट्रेड शो आज, PM मोदी सहित 125 देशों के प्रतिनिधि, दिग्‍गज उद्योगपति होंगे शामिल

गांधीनगर में मेगा ट्रेड शो आज, PM मोदी सहित 125 देशों के प्रतिनिधि, दिग्‍गज उद्योगपति होंगे शामिल

वायब्रंट गुजरात अतंरराष्ट्रीय निवेशक सम्मेलन के पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और मुख्यमंत्री विजय रुपाणी गुरुवार को गांधीनगर में एक मेगा ट्रेड शो का उद्घाटन करेंगे। 12 देश के वायब्रंट गुजरात के कन्ट्री पार्टनर बने है। करीब 125 देश के प्रतिनिधि इसमें शामिल होंगे। वायब्रंट गुजरात में देश के नामी कंपनियों के चेयरमैन या मुख्य कार्यकारी अधिकारी शामिल होंगे। इनमें रिलायंस के मुकेश अंबानी, अदाणी समूह के गौतम अदाणी, आदित्य बिरला ग्रुप के कुमार मंगलम, गोदरेज समूह के आदि गोदरेज सहित कई प्रमुख उद्योगपति शामिल होंगे।

राज्य के ऊर्जा मंत्री सौरभ पटेल ने बुधवार को बताया कि वायब्रंट 2019 में गुजरात सरकार ने निर्यात , व्यापार और निवेशकों की संभावनाओं पर विशेष जोर दिया है। इस मेगा ट्रेड शो में सभी पार्टनर देशों के पवेलियन बनाये गये है। सभी प्रतिनिधि, व्यापारी तथा विधार्थी इसकी मुलाकात लेकर अपने विचारों का आदान-प्रदान कर सकेंगे।
उन्होंने बताया कि इस मेगा ट्रेड शो में एग्रो एन्ड फूड प्रोसेसिंग, ओटोमोबाइल्स एन्ड इ-मोबिलीटी, बैकिंग एन्ड फाइनान्स, केमिकल पेट्रोकेमिकल्स, ऑयल एन्ड गेस, फार्मास्युटिकल्स, बायो टेकनोलाजी, सिरामिक्स, पोटर्स, ट्रान्सपोर्ट एन्ड लोजिस्टिक्स, पावर एन्ड रीन्युएबल्स, स्टार्ट-अफ्स एन्ड इनोवेशन, टेक्सटाइल्स, ट्रावेल्स सहित विभिन्न पेवेलियन भी बनाये गये है। इसके अलावा इस ट्रेड शो में मेक इन इंडिया और स्टेच्यू आफ यूनिटी की प्रतिकृति , बुलेट ट्रेन सिम्युलेटर, फार्म टु फेब्रिक पैवेलियन तथा खादी जैसे विषय भी मुख्य अर्कषण का केन्द्र है।

अफ्रीका दिन भी मनाया जायेगा :- ऊर्जा मंत्री सौरभ पटेल ने बताया कि भारत तथा अफ्रीका के दिपक्षीय व्यपार संबधों को आगे बढ़ाने के उदेश्य से वायब्रेंट गुजरात अतंरराष्ट्रीय निवेशक सम्मेलन के दौरान 19 जनवरी के दिन आफ्रीका समर्पित (अफ्रीका दिन) का भी आयोजन किया गया है। दिन भर चलनेवाले इस कार्यक्रम में दौरान मुख्यमंत्री विजय रुपाणी और विदेश मंत्री सुष्मा स्वराज उपस्थित मेहमान तथा प्रतिनिधिओं व उधोगपतियों को सम्बोधित करेंगे।

उन्होंने बताया कि गुजरात में फिलहाल अफ्रीका के 54 देशों में से 51 देशों में विभिन्न चीजवस्तुओं की निर्यात करता है। जो वर्ष 2017-18 दौरान 19.6 बिलियन अमरिकी डालर थी। पइछले चार वर्ष में गुजरात में से आफ्रीकी देश में होते कुल निर्यात दोगुना से अधिक हो गई है। अफ्रीका के देशों में गुजरात में से होते चीजवस्तुओं की निर्यात का 30 प्रतिशत हिस्सा है।

No comments:

Post a Comment

Pages